मोबाइल-टेक / 2021 में लाॅन्च होंगे Samsung के ये स्मार्टफोन

Zoom News : Dec 20, 2020, 10:10 AM
Samsung के लिए साल 2020 बेहतरीन रहा है। इस कोरियन कंपनी ने एक ओर जहां भारतीय बाजार में यूजर्स की जरूरत को समझते हुए हर प्राइस सेग्मेंट और बजट में अपने स्मार्टफोन लाॅन्च किए वहीं दूसरी ओर गैलेक्सी ‘ए’ सीरीज़, गैलेक्सी ‘एम’ सीरीज़ और गैलेक्सी ‘एफ’ सीरीज़ के साथ ऑनलाईन तथा ऑफलाईन बाजार के ग्राहकों को भी अपनी ओर आर्कषित किया है। चाइनीज कंपनियों की बड़ी तादाद के बीच गैर-चीनी होना भी सैमसंग के लिए काफी फायदेमंद रहा है। इस साल इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में हिट होने के बाद सिर्फ सैमसंग फैंस ही नहीं बल्कि अन्य मोबाइल यूजर्स तथा टेक जगत की निगाहें भी सैमसंग के साल 2021 प्लान पर टिकी हुई है। यकिनन इस आने वाले साल में सैमसंग कई नए स्मार्टफोंस के साथ तकनीक का प्रदर्शन करने वाली है। अगले साल यानि 2021 में लाॅन्च होने वाले ऐसे ही Samsung स्मार्टफोंस की लिस्ट हमनें आगे शेयर की है।

Samsung Galaxy S21 Ultra

लीक के अनुसार सैमसंग गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा में 6.8-इंच की Dynamic AMOLED 2X डिसप्ले देखने को मिल सकती है जिसे 144 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ बाजार में उतारा जा सकता है। लीक की मानें तो यह फोन एंडराॅयड 11 पर लाॅन्च होगा तथा सैमसंग के ही वनयूआई 3.0 पर काम करेगा। फोटोग्राफी सेग्मेंट की बात करें तो फोन के बैक पैनल पर मौजूद रियर कैमरा सेटअप में 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा सेंसर देखने को मिल सकता है। इसी तरह गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा में सेल्फी और वीडियो काॅलिंग के लिए 40 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सेंसर दिया जा सकता है।

लीक हुए रेंडर्स की बात करें तो इनमें देखा जा सकता है कि फोन के सभी किनारों पर स्लिम बेजल्स दिए गए हैं, इसके अलावा फोन में सेल्फी कैमरा के लिए होल-पंच कटआउट दिया गया है जो कि स्क्रीन के टॉप सेंटर में स्थित है। वहीं, वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन को स्क्रीन के दायें किनारे पर जगह दी गई है। चर्चा है कि इस फोन का डायमेंशन 161.5×75.6×7.85mm होगा। इसके अलावा फोन में एस पेन सपोर्ट मिल सकता है, हालांकि इस पेन के लिए फोन में किसी प्रकार का विशेष स्लॉट नहीं दिया जाएगा। आने वाले समय में जल्द ही फोन को लेकर और भी कई जानकारी सामने आने की उम्मीद की जा रही है।

Samsung Galaxy S21 Plus

सैमसंग गैलेक्सी एस21 प्लस को गीकबेंच पर 8 जीबी रैम मैमोरी से लैस दिखाया गया है। वेबसाइट पर यह फोन एंडरॉयड के सबसे नए ओएस एंडरॉयड 11 के साथ सर्टिफाइड किया गया है। यहां फोन को आक्टाकोर प्रोसेसर के साथ दिखाया गया है जो दो माॅडल्स में लाॅन्च होगा। फोन का एक माॅडल क्वाॅलकाॅम का स्नैपड्रैगन 875 चिपसेट सपोर्ट करेगा। वहीं चर्चा है कि फोन का दूसरा मॉडल एक्सनॉस 2100 चिपसेट के साथ लॉन्च होगा।

Samsung Galaxy S21+ से जुड़े लीक्स की बात करें तो बताया जा रहा है कि सैमसंग के इस फोन को एमोलेड पैनल पर लॉन्च किया जाएगा ​जो 120हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट पर काम करने वाली स्क्रीन सपोर्ट करेगा। लीक के अनुसार इस फोन में 6.7 इंच की एलटीपीएस फुलएचडी+ पंच-होल डिसप्ले दी जा सकती है। गैलेक्सी एस21+ एक 5G फोन होगा जो Wi-Fi 6 और Bluetooth 5.1 जैसे फीचर्स से लैस होगा। इसी तरह पावर बैकअप के लिए इस फोन में 4,800एमएएच की बैटरी दिए जाने की बात सामने आ रही है। चर्चा है कि सैमसंग गैलेक्सी एस21 प्लस स्मार्टफोन Phantom Silver, Phantom Black और Phantom Violet कलर में बाजार में उतारा जाएगा।

Samsung Galaxy S21

सैमसंग गैलेक्सी एस21 को लेकर कहा जा रहा है कि इंडिया में इसे सैमसंग के ही एक्सनाॅस 2100 चिपसेट से लैस करके बाजार में उतारा जाएगा। ग्लोबल लाॅन्च के बाद से ही यह सीरीज़ इंडिया में प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध हो जाएगी जिसकी बिक्री 29 जनवरी से शुरू होगी। रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग एक्सक्लूसिव स्टोर पर अभी से ही 2,000 रुपये देकर सीरीज़ के किसी भी स्मार्टफोन को प्री-बुक किया जा सकता है। हालांकि सीरीज़ के लाॅन्च, कीमत और बुकिंग से जुड़ी पुख्ता जानकारी के लिए हम अभी सैमसंग की आधिकारिक जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।

बता दें कि सैमसंग गैलेक्सी एस21 को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) पर लिस्ट कर दिया गया है। गैलेक्सी एस21 सीरीज के एंट्री लेवल फोन को SM-G991B मॉडल नंबर के साथ लिस्ट किया गया है। Samsung Galaxy S21 को लेकर बीते दिनों एक रिपोर्ट में कहा गया था कि यह फोन 120हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट वाली एफएचडी+ डिसप्ले पर लाॅन्च हो सकता है जो एमोलेड पैनल पर बनी होगी। वहीं, फोन 4,000mAh की बैटरी के साथ कथित तौर पर 25W तक की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगा। लेकिन पिछले रिपोर्ट में बताया गया था कि स्मार्टफोन बॉक्स में चार्जर नहीं होगा।

Samsung Galaxy A72 5G

सैमसंग गैलेक्सी A72 5G के बारे में अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, सामने आई कुछ रिपोर्ट में बताया गया है कि फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 7xx सीरीज़ चिपसेट के साथ शिप किया जा सकता है। वहीं, फोन में एंडरॉयड 11 ओन वन यूआई कस्टम स्किन और एमओएलईडी डिसप्ले हाई रिफ्रेश रेट के साथ आएगा। सैमसंग गैलेक्सी A72 5G लॉन्च 2021 की पहली छमाही में आने की उम्मीद है।

फोन में सेंटर पर पंच-होल कटआउट होगा, जिसमें सेल्फी कैमरा प्लेस किया जाएगा। वहीं, बैक पैनल पर रेक्टेंगुलर कैमरा मॉड्यूल चार सेंसर और एक एलईडी फ्लैश है जो कि सैमसंग की ब्रांडिंग के साथ आता है। फोन में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन राइट साइड में प्लेस हैं। साथ ही डिवाइस में 3.5mm ऑडियो जैक, सपीकर ग्रिल, माइक्रोफोन और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट बॉटम में हैं। इसके अलावा फोन के टॉप पर सिम ट्रे की जगह दी गई है। फोन में इन-डिसप्ले फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को मिलेगा।

Samsung Galaxy A52

सैमसंग अपने इस फोन को 5G और 4G दोनों माॅडल्स में लाॅन्च करेगी। Samsung Galaxy A52 स्मार्टफोन के 4जी मॉडल को गीकबेंच पर लेटेस्ट एंडरॉयड 11 ओएस से लैस बताया गया है। वेबसाइट पर फोन को 8 जीबी रैम मैमोरी के साथ लिस्ट किया गया है। बहरहाल उम्मीद है कि सैमसंग अपने मोबााइल फोन को एक से अधिक वेरिएंट्स में बाजार में उतारेगी। लिस्टिंग में फोन के प्रोसेसर सेक्शन में क्वॉलकॉम के स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट का कोडनेम लिखा गया है।

Samsung Galaxy A52 के 5% मॉडल की बात करें तो गीकबेंच लिस्टिंग से पता चलता है कि स्मार्टफोन 1.80 बेस क्लॉक फ़्रीक्वेंसी और ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 750G प्रोसेसर के साथ आएगा। फोन Adreno 619GPU के साथ 6GB रैम और एंडरॉयड 11 पर कार्य करेगा। एक लीक में कहा गया है कि यह फोन 64 मेगापिक्सल का क्वाॅड रियर कैमरा सपोर्ट करेगा। वहीं बाकी तीन सेंसर अल्ट्रा-वाइड, मैक्रो और डेप्थ सेंसर होंगे।

Samsung Galaxy A32 5G

सैमसंग गैलेक्सी ए32 ब्रांड का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन हो सकता है। लीक रेंडर्स में बताया गया था कि यह फोन प्लास्टिक बॉडी पर बना होगा और फ्लैट रियर पैनल के साथ दस्तक देगा। फोन के रियर में क्वाड कैमरा सेटअप होगा। फोन में तीन कैमरा सेंसर वर्टिकल टॉप लेफ्ट में प्लेस होंगे। साथ ही इन तीनों कैमरा सेंसर के बराबर में एक चौथा कैमरा सेंसर व एक एलईडी फ्लैश होगी। तस्वीरों के मुताबिक, फोन में नीचे की तरफ 3.5 एमएम हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और एक लाउड स्पीकर ग्रिल मौजूद होगा। हैंडसेट में ऊपर की तरफ एक सेकंडरी माइक दिया जाएगा।

Samsung Galaxy A32 5G से जुड़े लीक्स की मानें तो यह 6.5-इंच फ्लैट फ्रंट ड्यू-ड्रॉप नॉच के साथ इनफिनिटी-वी डिस्प्ले पर लाॅन्च होगा। हैंडसेट में बायीं तरफ एक सिम कार्ड स्लॉट दिया जाएगा। डिवाइस में दायीं ओर वॉल्यूम रॉकर्स और एक पावर बटन होगा। पावर बटन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद होगा। लेकिन रिपोर्ट से गैलेक्सी ए32 5G हैंडसेट के किसी स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा नहीं हुआ है। इससे पहले आ चुकीं लीक में पता चला था कि हैंडसेट में अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 2 मेगापिक्सल डेप्थ कैमरे के साथ 48 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा दिया जाएगा।

Samsung Galaxy F62

सैमसंग गैलेक्सी एफ62 इस सीरीज़ का दूसरा स्मार्टफोन बन सकता है। गैलेक्सी ‘एफ’ सीरीज़ में अभी तक सिर्फ Samsung Galaxy F41 स्मार्टफोन ही लाॅन्च किया गया है। Samsung Galaxy F62 का निर्माण इंडिया में नोएडा स्थित फैक्ट्री में शुरू हो चुका है। यानि नए साल की पहली तिमाही में ही गैलेक्सी एफ62 मार्केट में दस्तक दे सकता है।

Samsung Galaxy F62 को बेंचमार्किंग साइट गीकबेंच पर देखा जा चुका है और लिस्टिंग के अनुसार गैलेक्सी एफ62 में Samsung अपना Exynos 9825 चिपसेट देगी। वहीं, डिवाइस में 6GB की रैम और एंडरॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाएगा। Samsung Galaxy F62 के डिजाइन को लेकर फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, आने वाले समय में फोन की और जानकारी मिल सकती है।

Samsung Galaxy M12

सैमसंग गैलेक्सी एम12 भी साल 2021 के शुरूआती दिनों में मार्केट में कदम रख सकता है। फोन के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो अभी तक सामने आए लीक्स के अनुसार यह स्मार्टफोन 6.7 इंच की बड़ी डिसप्ले पर लाॅन्च किया जा सकता है जो पंच होल डिजाईन पर बनी होगी। वहीं पावर बैकअप के लिए इस फोन में 7,000एमएएच की बड़ी बैटरी दिए जाने की बात भी लीक में सामने नहीं आई है। उम्मीद है कि बड़ी बैटरी के चलते फोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी देखने को मिलेगा।

लीक की मानें तो फोटोग्राफी के लिए Samsung Galaxy M12 स्मार्टफोन क्वाॅड रियर कैमरा सपोर्ट करेगा। फोन के बैक पैनल पर फ्लैश लाईट के साथ 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया जा सकता है जिसके साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी लेंस और 2 मेगापिक्सल के अन्य दो सेंसर्स देखने को मिल सकते हैं। इसी तरह सेल्फी और वीडियो काॅलिंग के लिए इस फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिए जाने की बात लीक में सामने आई है। बहरहाल फोन की पुख्ता स्पेसिफिकेशन्स के लाॅन्च का इंतजार किया जा रहा है।

Samsung Galaxy Tab M62

सैमसंग गैलेक्सी टैब एम62 का प्रोडक्शन भी इंडिया में शुरू हो गया है। इस ​टैबलेट डिवाईस का निर्माण नोएडा स्थित सैमसंग फै​क्ट्री में हो रहा है और आने वाले कुछ ही दिनों में Galaxy Tab M62 का स्टॉक पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा। बहरहाल उम्मीद है कि अब कुछ ही दिनों में सैमसंग अपने इस आगामी डिवाईस पर से पर्दा उठाते हुए इसकी लॉन्च डेट की घोषणा कर दे।

सैमसंग ने अपनी तक अपनी ‘गैलेक्सी एम’ सीरीज़ में सिर्फ स्मार्टफोंस ही लॉन्च किए हैं लेकिन पहली बार कंपनी इस सीरीज़ में टैबलेट डिवाईस जोड़ने जा रही है। इस सीरीज़ में लो बजट से लेकिन मिडरेंज सेग्मेंट तक के मोबाइल शामिल है, ऐसे में आशा कर सकते हैं कि गैलेक्सी टैब एम62 को भी मिडबजट में ही लॉन्च किया जाएगा। बहरहाल​ फिलहाल इस टैबलेट की स्पेसिफिकेशन्स से जुड़ी जानकारी अभी तक हमें नहीं मिल पाई है, लेकिन जल्द ही अन्य कोई डिटेल सामने आने पर पाठकों को सूचित किया जाएगा


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER