दुनिया / इस कंपनी ने बनाया दुनिया का सबसे महंगा 11 करोड़ रुपये का मास्क

News18 : Aug 10, 2020, 04:10 PM
नई दिल्ली। कोरोना वायरस से बचने के लिए आमतौर हम आप सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग (Social Distancing & Mask) कर रहे हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि कोई मास्क ऐसा भी होगा, जिसकी कीमत बाजार में करोड़ों रुपये होगी। इजरायल की एक ज्वैलरी कंपनी (Israeli jewelry company) एक ऐसा मास्क बना रही है, जो पूरी दुनिया में सबसे महंगा मास्क (World most expensive mask) होगा। यह मास्क सोने (gold) और हीरे (diamond) से बना होगा। इसकी बाजार में कीमत 1.5 मिलियन डालर करीब 11 करोड़ रुपये होगी।


इस मास्क में लगी हैं ये चीजें

लाइव मिंट में छपी खबर के मुताबिक, इस मास्क को बनाने वाले डिजाइनर आइजैक लैवी (Isaac Levy) का कहना है कि यह मास्क 18 कैरेट के सोने से बनेगा। इस मास्क को 3,600 सफेद और काले हीरों (black diamonds) से सजाया जाएगा। साथ ही खरीदारों के अनुरोध पर टॉप रेटेड (top-rated) N99 फिल्टर से सजाया जाएगा।

यवेल कंपनी (Yvel company) के मालिक Levy ने कहा कि खरीदारों की दो अन्य मांगे थीं। नंबर एक यह साल के अंत तक बन जाए और दूसरी यह दुनिया का सबसे महंगा हो। उन्होंने कहा कि इसमें अंतिम शर्त पूरी करना सबसे आसान है।

अमेरिका में रहने वाला चीनी व्यापारी खरीदने वाला है ये मास्क

आखिरकार कौन खरीदार है जो इतना महंगा मास्क खरीदेगा, इस पर उन्होंने खरीदार की पहचान नहीं बताई। हालांकि इतना जरूर कहा है कि वो अमेरिका (United States) में रहने वाला चीनी व्यापारी (Chinese businessman) है। लेकिन 270 ग्राम करीब आधा पाउंड होने की वजह से इसे आसानी से पहनना मुश्किल होगा। इसका वजन सर्जिकल मास्क से करीब 100 गुना अधिक होगा।

जेरुसलम (Jerusalem) के पास अपनी फैक्ट्री में इंटरव्यू के दौरान Levy ने कई मास्क हीरे से बने हुए दिखाए। Levy ने दिए गए इंटरव्यू में कहा कि हो सकता है कि पैसा ही सब कुछ न खरीदे, लेकिन अगर कोई इस बहुत महंगे COVID-19 मास्क को खरीद सकता है और वो इसे पहन कर घूमना चाहते हैं, तो मेरे लिए खुशी की बात है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER