मिसाल / बिहार के इस पढे लिखे किसान ने छोड़ी नौकरी ओर करने लगे खेती, अब साल के कमाते है 80 लाख, करोड़ो में..

Zoom News : Oct 24, 2020, 08:09 AM
Farmer: किसान के शब्दों को सुनकर, उसके दिमाग में एक गंदे धोती पहने हुए एक सुस्त गरीब बूढ़े व्यक्ति की छवि उभरती है, लेकिन समस्तीपुर का किसान सुधांशु इससे बहुत अलग है। जींस पैंट, ब्रांडेड शर्ट, हाथ में स्मार्ट घड़ी, स्मार्टफोन के साथ स्मार्ट फोन भी अंग्रेजी बोलते हैं। अगर हम उन्हें बिहार के उच्च आय वाले किसान कहें तो गलत नहीं होगा। खेती में तकनीक को जोड़कर, सुधांशु ने एक अलग पहचान बनाई है। आज की तारीख में, वह अपने मोबाइल से 40 बीघा खेत की सिंचाई कर सकता है। वहां लगे सीसीटीवी कैमरों से आप प्रत्येक पेड़ और पौधे पर नजर रख सकते हैं। उनका पूरा कृषि क्षेत्र वायरलेस नेटवर्किंग से जुड़ा है जहाँ ब्रॉडबैंड भी उपलब्ध है।

लल्लनटॉप की टीम बिहार की एक चुनावी यात्रा के दौरान सुधांशु से मिली। हिमांशु ने कहा कि पिताजी और दादाजी दोनों ही समर्पित किसान थे। उन्होंने अपने समय में तकनीक का भी अच्छा इस्तेमाल किया। उनकी इच्छा थी कि मैं आईएएस बनूं लेकिन मुझे अपने गांव से ज्यादा लगाव था।

यही कारण था कि सेंट पॉल स्कूल, दार्जिलिंग से 12 वीं और दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद, मैंने मुन्नार में टाटा टी प्लांटेशन में सहायक प्रबंधक की नौकरी छोड़ दी और गाँव आ गया। मेरे छोटे भाई हिमांशु ने भी ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी की नौकरी छोड़ दी और मुझसे एक साल पहले गाँव आ गए। हम दोनों ने अपने पुश्तैनी खेती के काम को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

उनकी खेती से जुड़ी तकनीक को देखकर हर कोई अचरज में पड़ जाता है। यहां आने के बाद, यह पाया गया कि सुधांशु के पास आम, अमरूद, लीची, केला, जामुन आदि के कई बाग हैं। खास बात यह है कि हर बगीचे के हर पेड़ के लिए व्यक्तिगत सिंचाई की व्यवस्था है। अकेले केले के बगीचे में 28 हजार पेड़ हैं, जिनमें से प्रत्येक की सिंचाई के लिए स्वतंत्र प्रणाली है जो पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत और स्वचालित है।

पूरे सिस्टम को नियंत्रित करने वाले लैपटॉप को केवल इस बात की जानकारी देनी है कि पेड़ों को कितना पानी देना है, कितने समय के लिए देना है, खाद, दवा, कीटनाशक मिलाना है या नहीं, अगर मिलाना है तो किस मात्रा में देना है। सुधांशु यह जानकारी अपने मोबाइल से लैपटॉप पर भी भेजता है। इसके बाद सब कुछ बैठे-बैठे हो जाता है।

सुधांशु ने अपनी खेती के लिए खेतों के बीच एक केंद्रीय नियंत्रण कक्ष भी बना रखा है। 2019 में, इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। इस केंद्र में, उर्वरक, दवा, कीटनाशकों की पानी की आपूर्ति में स्वचालित मिश्रण किया जाता है। यदि पूरे बगीचे में केवल एक ही पेड़ को देने के लिए एक विशेष दवा है, तो यह यहां भी संभव है। खेत में जाने की जरूरत नहीं है। हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जिनसे हर पेड़ पौधे पर नजर रखी जा सकती है। सुधांशु ने कहा कि यह सब केवल तकनीक के इस्तेमाल से संभव हुआ।

सुधांशु खेती की इस सफलता के लिए सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को एक वरदान मानते हैं। इसे बोलचाल की सिंचाई की टपकाव विधि कहा जाता है जिसमें पानी को बूंद-बूंद करके पौधे को दिया जाता है। इससे खेत या बगीचे की नमी को नियंत्रित किया जा सकता है। इस विधि से उन्हें लीची की खेती के लिए आवश्यक नमी आसानी से मिल जाती है।

इससे पारंपरिक खेती में इस्तेमाल होने वाले पानी की खपत को एक तिहाई तक कम किया जा सकता है, जो समय की मांग भी है। छोटे काश्तकार भी लगाए जा सकते हैं। सरकार 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती है। सब्सिडी के लिए कुछ रनिंग करनी होगी।

पिछले 31 वर्षों की कड़ी मेहनत में, सुधांशु ने अपने कुल कारोबार को 25,000 रुपये से बढ़ाकर 80 लाख रुपये कर दिया है। अगले पांच वर्षों में इसे दो करोड़ तक ले जाने की योजना है। पहले ही साल में उन्होंने आम के बाग से केवल 25 हजार से 1.35 लाख तक की आय बढ़ाई थी। इसमें केवल और केवल तकनीकी योगदान दिया गया। सुधांशु की अपनी राय है कि किसानों को गेहूं, धान, मक्का से ऊपर उठकर बागवानी की ओर बढ़ना चाहिए तभी वे मुनाफा कमा सकते हैं। उन्हें अपनी कुल खेती के कम से कम तीन हिस्सों के लिए बागवानी और फलों के लिए काम करना चाहिए।

सुधांशु को उनकी उपलब्धि के लिए 2009 में प्रतिष्ठित किसान सम्मान जगजीवन राम किसान पुरस्कार मिला है। वह इंटरनेशनल सोसाइटी ग्लोबल फार्मर नेटवर्क के सदस्य भी हैं। को अंतरराष्ट्रीय फेलोशिप भी मिली है। क्षेत्र में इतना सम्मान मिला है कि लगातार चौथी बार प्रधान है। स्थानीय किसान उनसे सीखने और जानने आते हैं। हर साल बिहार और अन्य राज्यों से 1200-1300 लोग अपने क्षेत्र का दौरा करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER