देश / इस Electric Car ने किया कमाल, महज 2,000 रुपए खर्चे में 1,900 Km का सफर किया तय

Zoom News : Oct 04, 2021, 12:52 PM
टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक(Electric) एसयूवी Nexon EV को ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। हाल ही में कंपनी ने 10 हजार इलेक्ट्रिक(Electric) वाहन ग्राहक पूरे हो जाने की घोषणा की थई। इस बिक्री में सबसे बड़ा योगदान नेक्सॉन ईवी का ही रहा है। हालांकि, अभी भी बहुत से लोगों को इलेक्ट्रिक(Electric) वाहनों को लेकर चिंता होती है कि वे अपनी लिमिटेड ड्राइविंग रेंज के कारण कैसे लंबी दूरी तय कर पाएंगे। लेकिन, इस चिंता को दूर करने वाले एक खबर सामने आई है। एक शख्स ने अपनी Tata Nexon EV पर दिल्ली से काज़ा तक का सफर तय किया। 1,900 किमी. का सफर तय कर टाटा नेक्सॉन पहली इलेक्ट्रिक(Electric) कार बन गई है जो कि काजा पहुंची।

दरअसल, Anjnay Saini ने अपनी Tata Nexon EV पर दिल्ली से काज़ा तक का सफर तय किया। पूरे ट्रिप के दौरान उनकी Nexon EV को चार्ज करने की कुल लागत सिर्फ 2,000 रुपए आया। रिपोर्ट्स के अनुसार Anjnay ने अपने 2 दोस्तों के साथ यह ट्रिप पूरी की। उन्होंने करनाल, नारकंडा, जाबली, रिकॉन्ग पियो और चांगो कुछ जगहों पर इलेक्ट्रिक(Electric) एसयूवी को चार्ज किया। उन्होंने जो कुल दूरी तय की वह 1,900 किमी. थी।

सबसे ज्यादा बिक रही Nexon EV

देश में इलेक्ट्रिक(Electric) पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 70 फीसदी के साथ टाटा मोटर्स की बड़ी हिस्सेदारी है। टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक(Electric) कार भी है। आपको याद दिला दें कि कंपनी ने इस कार को जनवरी 2020 में लॉन्च किया था।

Nexon EV की कीमत और फीचर्स

टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक(Electric) के भारतीय बाजार में कुल पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसकी कीमत 13.99 लाख रुपए से लेकर 16.85 लाख रुपए के बीच है। वहीं, इसमें कंपनी ने 30.2 kWh की क्षमता का लथियम-आईऑन लिक्विड कूल्ड बैटरी दी है। वहीं, कंपनी इसकी बैटरी पर 8 साल/1.6 लाख किमी. तक की वारंटी भी देती है।

इसके अलावा कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक(Electric) एसयूवी सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसे महज 1 घंटे में ही फास्ट चार्जिंग सिस्टम से 80% तक चार्ज किया जा सकता है जबकि रेगुलर चार्जर से इस कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 से 9 घंटे का समय लगता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER