Coronavirus / ऐसे लिया जाता है कोरोना टेस्ट का सैंपल, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

AajTak : Apr 15, 2020, 10:03 PM
Coronavirus: इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है और संक्रमण को रोकने के लिए भारत में भी लॉकडाउन जारी है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और यह आंकड़ा 12 हजार के करीब पहुंच गया है।

ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में कथित तौर पर किसी भी संदिग्ध मरीज का कोरोना टेस्ट कैसे किया जाता है इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। वायरल हुए वीडियो में जांचकर्ता बताते हैं कि वो अभी एक संदिग्ध मरीज के कोरोना टेस्ट के दूसरे चरण में हैं। इसके बाद जांचकर्ता हाथ में गल्व्स पहनते हैं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं।

इसके बाद टेस्ट वाली जगह पर डॉक्टर और संदिग्ध मरीज के बीच एक कांच की दीवार बनी होती है जिसके दूसरी तरफ मरीज बैठता है।  जांचकर्ता कांच की दीवार में बने छेद से हाथ घुसा कर मरीज के कोरोना टेस्ट की तैयारी करते हैं। जांचकर्ता फिर एक टेस्ट किट को फाड़कर उससे पतली सी स्टिक जैसा कुछ निकालते हैं और उसे मरीज के गले में डालकर कफ (बलगम) का थोड़ा सा हिस्सा बाहर निकालते हैं।

कफ को उस स्टिक के जरिए बाहर निकाले जाने के बाद उसे बीच से आधा काट दिया जाता है और एक टेस्ट ट्यूब (छोटा सा सैंपल बॉक्स) में डालकर बंद कर दिया जाता है। इसके बाद उसे आईस बैग में सुरक्षित रख देते हैं।

अंत में शीशे की दीवार की दूसरी तरफ से मरीज के जाने के बाद उस पूरी जगह को सैनिटाइज किया जाता है और जांचकर्ता कांच की दीवार की दूसरी तरफ ही अपना गल्व्स बदल देते हैं। हालांकि हम इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER