INDIA LAST SHOP / ये है हिंदुस्तान की सबसे अंतिम दुकान, यहां से सीधे स्वर्ग जाते हैं लोग!

Zoom News : Feb 10, 2022, 12:51 PM
उत्तराखंड राज्य का एक जिला है चमोली. यह जिला चीन की सीमा के साथ लगता है. चीन के बॉर्डर से लगता इस जिले में एक गांव है. जिसका नाम माणा है. इस गांव में हिंदुस्तान की सबसे अंतिम दुकान है. यह एक फेमस सेल्फी पॉइंट है. इस दुकान पर आने वाला सैलानी इसके साथ सेल्फी लेना नहीं भूलता. मान्यता है कि इस दुकान के बाद स्वर्ग पर जाने का रास्ता है.

महाभारत से गांव का खास कनेक्शन

दरअसल, यहां के लोगों का मानना है कि माणा गांव का महाभारत से बहुत ही खास कनेक्शन है. इस गांव का पुराना नाम मणिभद्रपुरम था. इसी जगह से पांडव सीधा स्वर्ग गए थे. बता दें कि इस गांव के मुख्य सड़क पर एक बोर्ड भी लगा हुआ है. इस बोर्ड पर लिखा है कि माणा गांव भारत की सीमा पर आखिरी गांव है. इसी गांव में हिंदुस्तान की सबसे आखिरी दुकान स्थित है.

25 साल पहले चंदेर सिंह बड़वाल नामक शख्स ने इस दुकान को खोला था. इसके बाद से ही यह दुकान पूरे देश में प्रसिद्ध हो गई है. उत्तराखंड घूमने आने वाले लोग इस गांव में आकर सबसे पहले इस दुकान में आते हैं और यहां सेल्फी लेते हैं. इसके बाद दुकान में मिलने वाली चाय जरूर पीते हैं. यहां बहुत ही स्वादिस्ट मैगी मिलती है, जिसे खाना सैलानी कभी नहीं भूलते.

आनंद महिंद्रा ने शेयर की तस्वीर

बता दें कि आनंद महिंद्रा ने इस गांव की तस्वीर अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से शेयर की है. उन्होंने इस दुकान के पास खड़े होकर चाय पीने और एक सेल्फी लेने की इच्छा प्रकट की है. दुकान की तस्वीर पोस्ट करते हुए आनंद महिंद्रा ने लोगों से पूछा, 'क्या यह देश के सबसे शानदार सेल्फी स्पॉट में से एक नहीं है?' आनंद महिंद्रा ने दुकान के नाम की सराहना की और लिखा इस जगह पर एक कप चाय पीना भी बेशकीमती होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER