देश / ये है दुनिया की सबसे बड़ी गुफा जहां बन सकती है 40 मंजिला इमारतें

Zoom News : Jan 24, 2021, 10:50 AM
USA: आपने बहुत सी गुफाएं देखी होंगी या इसके बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया में सबसे बड़ी गुफा और कहां है। गुफा इतनी बड़ी है कि 40 मंजिला में कई इमारतों का निर्माण किया जा सकता है। जी हां, इस गुफा का नाम सोन डोंग है जो मध्य वियतनाम के जंगलों में है। वियतनाम के मध्य भाग में सोन डोंग गुफा है जो जंगल के बीच में छिपी हुई है। सोन डोंग को संयोग से खोजा गया और आठ साल पहले जनता के लिए खोला गया। एक भूमिगत भूलभुलैया और लाखों साल पहले मौजूद यह गुफा अब लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह गुफा इतनी बड़ी है कि इसमें न्यूयॉर्क जैसी 40 मंजिला इमारत जैसी कई गगनचुंबी इमारतें बनाई जा सकती हैं।

गुफा की कुल लंबाई 9 किलोमीटर है, और इसमें लगभग 150 अलग-अलग गुफाएँ हैं। घने जंगल और कई भूमिगत नदियाँ इस गुफा की खासियत हैं। इस गुफा में बड़ी इमारतों की तरह पहाड़ हैं। हो मिन्ह के अनुसार, जो इस गुफा में लोगों के लिए एक टूरिस्ट गाइड के रूप में काम करते हैं और उनमें रहते हैं, इस गुफा की अपनी इको-सिस्टम और मौसम पद्धति है जो बाहरी दुनिया से बिल्कुल अलग है।

यह गुफा उड़ती हुई लोमड़ियों का घर है। इस गुफा को एक प्राकृतिक आश्चर्य माना जाता है जिसे 2013 में बहुत सीमित पर्यटन के लिए खोला गया था लेकिन उसके बाद आसपास के समुदाय का जीवन बदल गया।

सोन डोंग, वियतनाम के केंद्रीय क्वांग बिन्ह प्रांत में पहली बार होन खान द्वारा खोजा गया था, जो एक स्थानीय वनवासी थे, 1991 में जब उन्होंने चूना पत्थर की चट्टान को हटाते समय एक नदी की आवाज़ सुनी और सुना। जब खान ने 2009 में पास के ब्रिटिश शोधकर्ताओं की एक टीम लाई, तो उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि वह ग्रह पर किसी भी गुफा के सबसे बड़े क्रॉस-सेक्शन के सामने मौजूद था।

ऑक्सालिस ट्रैवल कंपनी के अनुसार, जो गुफा यात्रा का आयोजन करता है, यह पृथ्वी पर कहीं भी किसी भी गुफा का सबसे बड़ा क्रॉस-सेक्शन है - पूरे न्यूयॉर्क शहर ब्लॉक में 40-मंजिल गगनचुंबी इमारतों के निर्माण को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER