देश / लखपति बनने का मौका दे रही है Post Office की ये स्कीम

Zoom News : Oct 02, 2021, 12:48 PM
देश में हर कोई अब इन्वेस्टमेंट (Investment Planning) के नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं. दरअसल कोरोना के समय में लोगों ने काफी कुछ खोया है, किसी के पास पहले से सेविंग्स नहीं थी, तो किसी की नौकरी चली गई. ऐसे में अब लोग पहले से अपना पैसा सही जगह इन्वेस्ट कर उसे सेविंग्स के तौर पर रख रहे हैं. वहीं एक तरफ बैंकों में इन्वेस्टमेंट पर ब्याज काफी कम है, तो शेयर बाजार में अधिक रिटर्न मिलने के साथ-साथ रिस्क भी ज्यादा है. लेकिन हम आपके लिए अच्छा स्कीम लेकर आए हैं. Post office की इस Scheme में आप 10 हजार रुपए लगाकर 16 लाख रुपए तक पा सकते हैं. दरअसल ये है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) अकाउंट, जिसमें अच्छे ब्याज समेत सरकारी गारंटी भी होती है.

5.8 पर्सेंट के करीब ब्याज मिलेगा

बता दें Post Office का ये अकाउंट Fixed Deposit की तरह ही होता है, लेकिन जब आप इसमें पैसा लगाते हैं, तो इसमें FD से अधिक सहूलियत मिलती है. हालांकि Fixed Deposit में आपको एक साथ सारा पैसा जमा कराना पड़ता है, लेकिन Post Office Recurring Deposit में आप हर महीने एक परफेक्ट अमाउंट लगाकर ब्याज कमा सकते हैं. अगर आपने इस अकाउंट में पैसा जमा कराया है, तो आपको 5.8 पर्सेंट के करीब ब्याज मिलेगा. ये ब्याज हर तीसरे महीने में कंपाउंडिंग (Compounding Amount) होकर जुड़ता जाता है. बता दें Post Office की ये स्कीम बाजार से लिंक्ड नहीं होती है, जिसके चलते इसमें रिटर्न को लेकर कोई रिस्क नहीं होता. इसमें आपके पैसे कभी नहीं डूबेंगे, आप बेफिक्र होकर अपना पैसा लगा सकते हैं. 

हर महीने देने होंगे कम से कम 100 रुपए

पोस्ट ऑफिस आपको Recurring Deposit account में इंट्रस्ट कंपाउंडिंग के हिसाब से देता है. इसका मतलब साफ है, जितना ज्यादा टाइम होता है, उतना ही फायदा मिलता है. ऐसे में आपको अगर बेनिफिट्स चाहिए, तो कोशिश करें की ज्यादा टाइम पीरियड के लिए इसमें इन्वेस्ट करें. इसके अलावा Post Office में आप हर महीने कम से कम 100 रुपए लगाकर भी अकाउंट ओपन कर सकते हैं. वहीं इससे ज्यादा समय के लिए अगर आप पैसा जमा करना चाहते हैं, तो इसे 10 से मल्टिपल करें. अधिकतम पैसे जमा करने की इसमें कोई सीमा नहीं होती है.

10 हजार रुपए कैसे बने 16,00,000 से अधिक?

इस स्कीम में आपको 10 साल तक Invest करने हैं. हर महीने 10 हजार इन्वेस्ट करने होंगे वो भी 10 साल तक, यानी की अगर कैल्कुलेशन देखें, तो Recurring Deposit पर आपको 10 साल तक हर महीने 10 हजार रुपये के हिसाब से आपका कुल इन्वेस्ट 12 लाख रुपये का हो जाएगा. इस पर आपको 10 सालों में 5.8 पर्सेंट इंट्रस्ट के हिसाब से 16,26,476 रुपये मिल जाएंगे. अगर आप हर महीने 10 हजार रुपये नहीं जमा कर सकते तो हर महीने 3000 रुपये जमा कर के भी 10 साल में उसे 5 लाख से अधिक बना सकते हैं.

एक से ज्यादा अकाउंट खुलवाने का मौका

Post office में आप एक से ज्यादा अकाउंट भी ओपन करा सकते हैं. यानी कि अगर आप पहले से ही एक अकाउंट ओपन करा चुके हैं और दूसरे अकाउंट ओपन करने की चिंता कर रहे हैं, तो वो आप खुलवा सकते हैं. लेकिन शर्तों के अनुसार अकाउंट किसी फैमिली या इंस्टीट्यूशन के नाम पर नहीं खुलेगा. (How to open joint Account in Post office) इसमें या तो अकाउंट किसी एक व्यक्ति के नाम पर ओपन होगा या फिर दो व्यक्तियों के नाम पर Joint Account खुलेगा. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER