चीनी सामान नहीं बेचेंगे, देसी दिवाली मनाएंगे / त्‍योहारी सीजन में इस बार भारतीय कारोबारीयो ने कर ली तैयारी, अब आयी चीन को झटका देनी की बारी

Zoom News : Oct 15, 2020, 06:20 AM
नई दिल्‍ली. भारत-चीन दरार के बीच, देश के व्यापारियों ने इस बार स्वदेशी दिवाली मनाकर चीन को बड़ा झटका देने का फैसला किया है। इस बार, व्यापारी संगठन कैट (CAIT) के आह्वान पर, दीपावली देश में किसी भी बाजार में नहीं बेची जाएगी, जो कि चीन में बनी है, लेकिन भारत में बने स्थानीय उत्पादों के साथ ही बाजार में रोशन होगी। व्यापारियों ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। कैट ने बताया कि इस बार लोगों को फेस्टिव सीजन में, भारत में बनी मूर्तियों से लेकर, गिफ्ट आइटम्स और दूसरे प्रोडक्ट्स को फ्लर्ट करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।


दीवाली को लेकर व्यापारियों ने किए है ये तैयारियां

पहले त्योहारी सीजन के दौरान, भारतीय बाजारों में चीनी सामान का प्रभुत्व आम था। चीन को आर्थिक मोर्चे पर पटखनी देने की मुहिम में केंद्र सरकार व्यापारियों के साथ जुड़ गई है। दीपावली के मद्देनजर व्यापारियों ने दो महीने पहले से तैयारी शुरू कर दी थी। व्यापारियों ने देश के चार राज्यों में त्योहारों से संबंधित सामान बनाने का काम शुरू कर दिया था ताकि उन्हें चीन या अन्य देशों पर निर्भर न रहना पड़े।


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER