क्रिकेट / महेंद्र सिंह धोनी के वो '7 अनोखे रिकॉर्ड' जो शायद कभी नहीं टूटेंगे!

News18 : Aug 16, 2020, 01:35 PM
नई दिल्ली। हर हिंदुस्तानी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर याद रखता है, लेकिन अब ये तारीख भारतीय क्रिकेट के लिए भी ऐतिहासिक बन जाएगी। वो दिन जब भारत के सबसे कामयाब कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 16 साल का लंबा करिय... 500 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच और 17 हज़ार से ज्यादा रन। कप्तानी से लेकर बैटिंग और फिर विकेटकीपिंग धोनी ने हर मोर्चे पर कामयाबी के झंडे गाड़े।

रिकॉर्डमैन धोनी

  • 16 साल के लंबे करियर में धोनी ने बैटिंग और कप्तानी के मोर्चे पर अलग पहचान बनाई। चाहे वो छक्के लगाकर मैच जिताना हो या फिर एक कप्तान के दौरा पर भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाना। धोनी को क्रिकेट प्रेमी कई किरदार में याद करेंगे। वैसे तो क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं, लेकिन धोनी के वो 7 रिकॉर्ड अनोखे हैं, जिसे तोड़ना किसी क्रिकेटर के लिए बड़ी चुनौती होगी।
  • चेज़ करते हुए जीत- लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीतना मुश्किल चुनौती होती है। लेकिन धोनी को चेंज़ करना खासा पसंद था। लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते हुए मैचों में धोनी 47 बार नॉट आउट रहे। कोई भी उनके इस रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं हैं।
  • छक्का लगाकर जीत- आखिरी ओवर तक मैच को ले जाना धोनी की आदत थी। लिहाज़ा 9 बार उन्होंने छक्का लगा कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। ये एक रिकॉर्ड है। किसी भी बल्लेबाज़ ने अब तक ये कारनामा नहीं किया है।
  • सबसे ज्यादा स्टम्पिंग- वनडे में धोनी ने 123 बल्लेबाज़ों को स्टम्पिंग किया है। ये वनडे में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग का रिकॉर्ड है। टी-20 में भी उन्होंने 34 स्टम्पिंग किए, ये भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
  • रन आउट- धोनी अपने पहले और आखिरी दोनों वनडे में रन आउट हुए। साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ पहली गेंद पर ही वो रन आउट हो गए थे। जबकि पिछले साल वर्ल्ड कप में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 72 गेंदों पर 50 रन बनाने के बाद वो रन आउट हो गए।
  • सबसे ज्यादा रन- एक विकेटकीपर-कप्तान के तौर पर धोनी ने सबसे ज्यादा 6641 रन बनाए। किसी भी क्रिकेटर ने अब तक ये कारनामा नहीं किया है।
  • सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी- धोनी ने 16 साल के करियर में सबसे ज्यादा 332 मैचों में कप्तानी की। जिसमें 200 वनडे, 72 टी-20 और 60 टेस्ट मैच हैं। किसी कप्तान ने ये कारनामा नहीं किया। दूसरे नंबर पर रिकी पॉन्टिंग हैं। जिन्होंने 324 मैचों में कप्तानी की।
  • सबसे ज्यादा आईसीसी ट्रॉफी- धोनी की कप्तानी में भारत को आईसीसी के तीन टूर्नामेंट में जीत मिली। ये कारनामा किसी भारतीय कप्तान ने नहीं किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER