बिहार / आज BJP विधायक दल की बैठक, नीतीश कुमार को चुना जाएगा गठबंधन का नेता

Zoom News : Nov 15, 2020, 08:01 AM
पटना: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) विधानमंडल दल की संयुक्त बैठक आज बिहार में होगी। इस बैठक में नीतीश कुमार को महागठबंधन का नेता चुना जाएगा। बैठक दोपहर 12.30 बजे नीतीश कुमार के घर पर होगी। इससे पहले आज सुबह 10.30 बजे भाजपा कार्यालय में भाजपा विधायक दल की बैठक होगी

पहली बैठक भाजपा कार्यालय में सुबह 10.30 बजे होगी जिसमें पार्टी के नए विधायक अपना नेता चुनेंगे। इसके बाद, मुख्यमंत्री निवास, वन ऐनी रोड पर दोपहर 12.30 बजे नवनिर्वाचित राजग विधायकों की एक बैठक बुलाई गई है, जिसमें राजग विधायक दल का नेता चुना जाएगा।

भाजपा कोटे से 18 से 20 मंत्री बन सकते हैं

इन दोनों बैठकों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि एनडीए की इस बैठक में नीतीश के नाम पर मुहर लगेगी। जिसके बाद नीतीश सरकार बनाने का औपचारिक दावा सरकार के सामने पेश करेंगे।

इस बार बीजेपी ने 74 सीटें जीती हैं जबकि जेडीयू की सीटें घटकर 43 रह गई हैं, इसलिए माना जा रहा है कि बीजेपी कैबिनेट में हावी रहेगी। सूत्र बता रहे हैं कि जदयू कोटे से 12 मंत्री बनाए जा सकते हैं, जबकि भाजपा कोटे से 18 से 20 मंत्री बनाए जा सकते हैं।

सुशील मोदी को मिल सकती है नई जिम्मेदारी

बड़ी खबर यह भी है कि सुशील कुमार मोदी को दिल्ली तलब किया गया है। कहा जा रहा है कि सुशील मोदी को नई जिम्मेदारी देकर उपमुख्यमंत्री के पद पर किसी अन्य नेता को नियुक्त किया जा सकता है। यहां जदयू की बात करें तो उसके आठ मंत्री चुनाव हार गए हैं, इसलिए पार्टी को नए नामों पर विचार करना होगा।

एक तरफ जहां एनडीए में सरकार बनाने का आंदोलन तेज हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ विपक्ष अभी भी नीतीश पर मुख्यमंत्री पद से दूर रहने का दबाव बना रहा है। राजद का कहना है कि बिहार की जनता ने बदलाव के लिए वोट दिया है, इसलिए नीतीश कुमार को जनादेश का सम्मान करना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER