देश / आज किसानों का दिल्ली में धरना, हरियाणा बॉर्डर सील

Zoom News : Nov 26, 2020, 06:51 AM
Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में आज और कल पंजाब और हरियाणा के किसानों का विशाल प्रदर्शन होने जा रहा है। ये किसान केंद्र द्वारा हाल ही में पारित किए गए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले आज हजारों किसान दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे। दिल्ली में किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली-हरियाणा सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इधर, हरियाणा ने भी पंजाब से लगी सीमा को सील कर दिया है। अंबाला में किसानों पर पानी की बौछार की गई, फिर भी किसानों का काफिला आगे बढ़ा। हालांकि, बड़ी संख्या में अधिक किसान दिल्ली की यात्रा के लिए तैयार हैं। हरियाणा सरकार ने कहा है कि पंजाब की सीमा 2 दिनों तक सील रहेगी।

दिल्ली पुलिस वॉच

इधर पुलिस किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए भी तैयार है। पुलिस ने किसान संगठनों की सभी मांगों को राजधानी में प्रदर्शनों को खारिज कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि अगर कोरोना संक्रमण के दौरान किसान दिल्ली में इकट्ठा होते हैं, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

नोएडा गुरुग्राम गाजियाबाद दोपहर 2 बजे तक फरीदाबाद नहीं जाएगा

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए, दिल्ली मेट्रो ने अपने समय में कुछ बदलाव किए हैं। इसके कारण दिल्ली से नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम जाने वाली मेट्रो सेवाओं पर दोपहर 2 बजे तक ब्रेक रहेगा। दिल्ली मेट्रो ने देर शाम कहा कि दिल्ली से पड़ोसी शहरों तक मेट्रो सेवा दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगी। डीएमआरसी के अनुसार, आनंद विहार से वैशाली और न्यू अशोक नगर से नोएडा सिटी सेंटर तक मेट्रो की सेवाएं सुबह से दोपहर तक ब्लू लाइन पर बंद रहेंगी।

यहां येलो लाइन पर, सुल्तानपुर मेट्रो स्टेशन से गुरु द्रोणाचार्य मेट्रो स्टेशन तक भी सेवाएं बंद रहेंगी। दिलशाद गार्डन से मेजर मोहित शर्मा राजेंद्र नगर के बीच रिठाला और दिलशाद गार्डन लाइन पर सुबह से दोपहर दो बजे तक मेट्रो सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

इसके अलावा, सुबह से दोपहर दो बजे तक कीर्ति नगर / इंद्रलोक से टिकरी कलां तक ​​तिकरी कलां से ब्रिगेडियर हाशिम सिंह तक मेट्रो सुविधा बंद रहेगी।कश्मीरी गेट से बदरपुर बॉर्डर तक बदरपुर बॉर्डर से मेवला महाराजपुर तक मेट्रो सेवा भी बंद रहेगी। जसोला विहार से बोटैनिकल गॉर्डन तक मेट्रो सेवाएं भी सुबह से दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगी। मेट्रो के अनुसार, दोपहर 2 बजे के बाद मेट्रो की सामान्य सेवाएं सभी मार्गों पर चलेंगी।

हरियाणा में कई स्थानों पर धारा 144

किसानों को जमा होने से रोकने के लिए भाजपा शासित हरियाणा में कई जगहों पर धारा -144 लागू की गई है। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि 26 और 27 नवंबर के लिए पंजाब जाने वाली बस सेवा को भी रोक दिया गया है।

चंडीगढ़ से हरियाणा आने वाली बस सेवा को भी दो दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है ताकि पंजाब से किसान दिल्ली न आ सकें। यद्यपि किसानों का काफिला दिल्ली की ओर कूच कर चुका है।

25 हजार महिलाएं, 4 हजार ट्रैक्टर

भारतीय किसान यूनियन (ईयू) के महासचिव सुखदेव सिंह ने कहा है कि 25 हजार महिलाएं और 4000 ट्रैक्टर इस विरोध मार्च में शामिल होंगे। इस संगठन ने कहा है कि उनमें से लगभग दो लाख सदस्य खनौरी और डबवाली से हरियाणा में प्रवेश करेंगे।

किसान राशन-पानी लेकर निकले हैं

रिपोर्ट के अनुसार, जो किसान दिल्ली मार्च के लिए रवाना हुए हैं, वे भोजन और कपड़े लेकर निकलते हैं। किसानों की मंशा यह है कि वे या तो ट्रैक्टर में रात गुजारेंगे या राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे बने शिविरों में रहेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER