IND vs AUS / आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मैच सिडनी में खेला जाएगा

Zoom News : Nov 27, 2020, 07:30 AM
Aus: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मैच आज सिडनी में खेला जाएगा। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले दौरे पर वन डे सीरीज में कंगारू टीम को 2-1 से हराया था। हालांकि, उस समय प्रतिबंध के कारण स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं थे। इन दोनों बल्लेबाजों की वापसी से मेजबान टीम काफी मजबूत नजर आ रही है।

दूसरी तरफ, टीम इंडिया को अपने 'हिटमैन' रोहित शर्मा की कमी खलेगी। चोटिल रोहित शर्मा की अनुपस्थिति निश्चित रूप से बल्लेबाजी क्रम को प्रभावित करेगी। यह श्रृंखला केवल स्टेडियमों में दर्शकों को लौटाएगी क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उपलब्ध सीटों में से 50 प्रतिशत तक प्रवेश की अनुमति दी है। बोर्ड के अनुसार, टिकट बेचे गए हैं।

टीम इंडिया 8 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी

विराट कोहली की टीम ने आखिरी बार मार्च की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहने वाली टीम का सामना अब ऑस्ट्रेलिया जैसे कड़े राष्ट्र से होना है, जिसे अपनी धरती पर हराना आसान नहीं होगा। भारतीय टीम 1992 विश्व कप के नेवी ब्लू जर्सी में दिखाई देगी।

भारतीय बल्लेबाज सर्वश्रेष्ठ तेज आक्रमण का सामना करने वाले हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास एडम जाम्पा के रूप में एक कुशल स्पिनर भी है जिसने कई बार कोहली को परेशान किया है। स्टीव स्मिथ, रन मशीन डेविड वार्नर और उभरते हुए स्टार मार्नस लबूसचेन की लय में लौटने की उपस्थिति में, भारतीयों को अपनी जमीन पर ऑस्ट्रेलिया को हराने की पूरी कोशिश करनी होगी।

केएल राहुल के लिए नैदानिक

भारतीय इलेवन में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दोनों शामिल हो सकते हैं या टीम प्रबंधन टेस्ट श्रृंखला को ध्यान में रखते हुए एक मैच में मैदान में उतर सकता है। ऐसे में शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी को मौका दिया जा सकता है। केएल राहुल के लिए भी यह दौरा किसी रोमांच से कम नहीं होगा। उपकप्तान राहुल आईपीएल में शानदार फॉर्म में थे जिसे वह बरकरार रखना चाहेंगे लेकिन असली चुनौती विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी को जगह देना है जहां उन्हें युजवेंद्र चहल की गुगली पकड़नी होगी। राहुल खुद मानते हैं कि धोनी की जगह लेना किसी के लिए भी संभव नहीं है।

हार्दिक पंड्या छह या सातवें नंबर पर आक्रामक बल्लेबाजी करने में माहिर हैं, जिससे कोहली दो स्पिनरों के साथ उतर सकते हैं। चौथे नंबर पर, श्रेयस अय्यर ने पिछले दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था। चहल ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम के लिए चिंता का कारण होंगे। वहीं, बुमराह के पास डेथ बॉलर स्पेशलिस्ट भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्कस लाबसचेन, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एडम जम्पा, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER