दिल्ली / अगले दिल्ली चुनाव तक यमुना की सफाई के लिए सीएम केजरीवाल ने पेश किए 6 ऐक्शन पॉइंट

Zoom News : Nov 18, 2021, 02:48 PM
नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली के लोगों से यमुना नदी (Yamuna River) को साफ करने को लेकर वादा किया है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना नदी 70 सालों से गंदी है, ये दो दिन में साफ नहीं हो सकती है, लेकिन अगले चुनाव (Delhi Assembly Election) तक यमुना नदी साफ हो जाएगी. बता दें कि यमुना नदी का पानी ज़हरीला हो चुका है. पानी इतना गंदा है कि इसके संपर्क में आने या हाथ धोने भर से त्वचा संबंधी दिक्कतें हो सकती है. अक्सर ऐसी तस्वीरें सामने आती हैं, जिसमें नदी में झाग बनी दिखती है. दिल्ली में यमुना नदी की सफाई एक बड़ा मुद्दा है. इसे लेकर अब अरविंद केजरीवाल ने एक्शन प्लान बताया है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम यमुना नदी को साफ करने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं, फिर भी इसमें समय लगेगा. कुछ नए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (Water Treatment Plant) लगाए जा रहे हैं. सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (Sewer Treatment Plant) लगाए जाने का काम चल रहा है. जो प्लांट्स लगे हैं, उनकी क्षमता बढ़ाई जा रही है. जो काम लायक नहीं है या पुराने हैं, उन प्लांट्स को बदला भी जा रहा है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना नदी में 70 सालों से गंदगी है. इसे दो दिनों में साफ नहीं किया जा सकता है. मैं दिल्ली के लोगों से वादा करता हूं कि दिल्ली में आने वाले विधानसभा चुनाव (Delhi Vidhansabha Chunav) से पहले यमुना नदी साफ हो जाएगी. जो भी काम चल रहा है, मैं खुद ही उसकी समीक्षा कर रहा हूं.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि झुग्गी झोपड़ी की जो भी गंदगी नदी में गिरती है, वह अब सीवर में जाएगी. कई इलाके सीवर से नहीं जुड़े हैं, इन इलाकों को सीवर से जोड़ने का फैसला सरकार ने किया है. केजरीवाल ने कहा कि गाद निकालने और सीवरों को ठीक करने के काम में तेजी आएगी. ये सब काम किए ही जा रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER