विश्व / ट्रम्प ने कहा- बगदादी के खिलाफ सेना के ऑपरेशन का वीडियो जारी कर सकते हैं

Dainik Bhaskar : Oct 29, 2019, 08:01 AM
वाशिंगटन | अमेरिका आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रमुख अबु बकर अलग-बगदादी के खात्मे का वीडियो जारी कर सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को व्हाइट हाउस में मीडिया से कहा, “हम इस बारे में विचार कर रहे हैं। हम वीडियो से कुछ हिस्से हटा सकते हैं और इसके बाद इसे रिलीज किया जा सकता है।”

ट्रम्प ने उत्तर-पश्चिमी सीरिया में बगदादी के खिलाफ अमेरिकी सैन्य अभियान का लाइव प्रसारण देखा था। व्हाइट हाउस में ट्रम्प ने आला अधिकारियों के साथ अमेरिकी सेना के हर कदम पर नजर रखी। उन्होंने कहा, "यह ठीक उस तरह था, जैसे आप सिनेमा देख रहे हों।" बगदादी सीरिया में अमेरिकी फौजों के नेतृत्व में रात भर चले अभियान में मारा गया था।

रविवार को बगदादी के मारे जाने की घोषणा की

ट्रम्प ने रविवार को बगदादी के मारे जाने की घोषणा की थी। व्हाइट हाउस से राष्ट्र के नाम संबोधन में ट्रम्प ने इस मामले का सिलसिलेवार ब्योरा दिया। उन्होंने बताया था कि किस तरह अमेरिकी सेना द्वारा पकड़े जाने के डर से बगदादी अपने तीन बच्चों के साथ सुरंग में भागा और फिर घिरने के बाद खुद को आत्मघाती ब्लास्ट से उड़ा लिया। इसमें उसकी और उसके तीनों बच्चों की मौत हो गई। ट्रम्प ने कहा कि विस्फोट में बगदादी का शरीर क्षत-विक्षत हो गया, लेकिन टेस्ट से उसकी पहचान कर ली गई।

व्हाइट हाउस के सिचुएशन रूम में ट्रम्प ने देखा ऑपरेशन

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ-ब्रायन ने कहा, “ऑपरेशन के लिए रूस, इराक और तुर्की के वायुक्षेत्र में उड़ान भरने के इजाजत की जरूरत थी। ट्रम्प शनिवार कोअपने आधिकारिक कार्यक्रम के तहत वर्जीनिया से गोल्फ खेलकर शाम 4:30 बजे व्हाइट हाउस पहुंचे। उस समय सीरिया में रात के 10:30 बज रहे थे। शाम 5 बजे राष्ट्रपति ट्रम्प, उपराष्ट्रपति माइक पेंस, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और एनएसए ओ-ब्रायन खुद गुप्तचर विभाग के अधिकारियों समेत व्हाइट हाउस के सिचुएशन रूम में पहुंचे। यहां से सभी ने ऑपरेशन को लाइव देखा। 

बगदादी के बारे में महीने भर से मिल रही थी जानकारी

ट्रम्प ने अपने संबोधन में बताया था कि अमेरिका को बगदादी के ठिकानों के बारे में एक महीने से सूचनाएं मिल रही थीं। इसमें कुर्दों की तरफ से मिलने वाली कुछ अहम जानकारियां भी शामिल थीं। खुफिया अधिकारियों को उसकी स्थिति के बारे में पुख्ता सूचना दो हफ्ते पहले मिली, जबकि ट्रम्प को तीन दिन पहले बगदादी के खात्मे के लिए योजनाबद्ध अभियान की जानकारी दी गई।

इदलिब प्रांत में अमेरिकी सेना का ऑपरेशन

ट्रम्प ने बताया कि बगदादी को मारने के लिए सीरिया के इदलिब प्रांत में मिलिट्री हेलिकॉप्टर, विमानों और ड्रोन्स के कवर में स्पेशल फोर्सेज को जमीन पर उतारा गया। इसके बाद सैनिकों ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की। ट्रम्प ने हाल ही में आईएस के खिलाफ कार्रवाई को मंजूरी दी थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER