जालोर / लॉकडाउन के दौरान दो नन्हें भाई बहनों की जोड़ी ने 2100 पेजों की लिख दी संपूर्ण रामायण

Zoom News : Jan 10, 2021, 06:12 PM
Jalor: जब कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था, तो सभी लोग अपने घरों में बंद रहने के लिए मजबूर हो गए थे। इस दौरान लोगों ने दूरदर्शन पर प्रसारित रामायण को खूब देखा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तालाबंदी के दौरान, दो युवा भाई-बहनों की एक जोड़ी ने 2100 पृष्ठों का पूरा रामायण लिखा। 

हां, यह बहुत सच है। राजस्थान के जालोर में तीसरी और चौथी कक्षा में पढ़ रहे माधव जोशी और उनकी बहन अर्चना ने तालाबंदी के दौरान 2100 से अधिक पृष्ठों की पूरी रामायण लिखी है

भाई और बहन माधव और अर्चना ने कोरोना की अवधि के दौरान कलम और पेंसिल से पूरी रामायण लिखी है। इसके लिए उन्होंने 20 प्रतियों का उपयोग किया, जिसके बाद 2100 से अधिक पृष्ठों की रामायण तैयार हुई।

दोनों बच्चों ने इसे सात भागों में पूरा किया है। बता दें कि श्री रामचरितमानस सात कांडों में है। माधव और अर्चना ने अपनी कॉपी में पेन पेंसिल से सात कांड लिखे हैं। ये सात कांड हैं बाल कांड, अयोध्या कांड, अरण्य कांड, किष्किन्धा कांड, सुंदर कांड, लंका कांड और उत्तर रामायण।

इसमें से माधव ने 14 प्रतियों में बालकाण्ड, अयोध्याकांड, अरण्यकाण्ड और उत्तरकाण्ड लिखा है। वहीं, छोटी बहन अर्चना ने 6 प्रतियों में किष्किंधा कांड, सुंदर कांड और लंका कांड लिखा है। माधव जोशी ने कहा कि कोरोना में दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण देखने के बाद, रामायण पढ़ने की इच्छा हुई।

पहले परिवार के साथ और बाद में दोनों भाई-बहनों ने श्री रामचरितमानस का तीन बार पाठ किया। इस दौरान, पिता संदीप जोशी के प्रोत्साहन से, रामायण लिखने की इच्छा उनमें जगी। ये दोनों बच्चे जालोर के आदर्श विद्या मंदिर स्कूल में पढ़ते हैं। अर्चना तीसरी में पढ़ती है, जबकि माधव चौथी कक्षा का छात्र है। वे रामायण से पूरी तरह वाकिफ हो गए हैं। दोनों बच्चों ने यह भी याद किया कि रामचरितमानस में कितने दोहे, श्लोक, चार पाद हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER