Russia-Ukraine War / यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने शेयर की ये दर्द भरी तस्वीरें, लिखा कुछ ऐसा कि आ जाएंगे आंसू

Zoom News : Dec 24, 2022, 05:55 PM
Russia-Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने आज राजधानी कीव व खेरसोन की कुछ ऐसी दर्दभरी तस्वीरों को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है, जिन्हें देखकर आपका दिल दहल जाएगा। जेलेंस्की ने तस्वीरों को टैग करते हुए कुछ इस कदर अपनी भावनाएं उड़ेली हैं कि उसे पढ़कर आपकी आंखों में आंसू आ जाएंगे। दरअसल जेलेंस्की ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से यूक्रेन की दर्दनाक और खौफ के साये में गुजरती जिंदगी से दुनिया को अवगत कराने का प्रयास किया है, जिसे रोजाना यूक्रेन के लोग झेल रहे हैं।


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है कि "यह कोई संवेदनशील सामग्री नहीं है, बल्कि यूक्रेन का वास्तविक जीवन यही है। खेरसोन के मध्यभाग में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर यह आतंक डराने के लिए किया गया है। दुनिया को देखना चाहिए कि हम किस बड़ी बुराई से लड़ रहे हैं। " जेलेंस्की ने अपने ट्विटर पर कुल चार तस्वीरों को शेयर किया है। हर तस्वीर यूक्रेन युद्ध के भीषण मंजर और दर्द की दास्तान को बयां करने वाली है। एक तस्वीर में रूसी हमले में घायल और मृत होकर लोग सड़कों पर पड़े हैं। उन्हें ले जाने के लिए सड़क पर एम्बुलेंस खड़ी दिख रही है। लोगों में डर और अफरातफरी का माहौल है। दूसरी तस्वीर भी कुछ ऐसी ही कहानी बयां कर रही है।  तस्वीर में लोग मृत अवस्था में सड़क पर पड़े हैं और आसपास उनका सामान भी बिखरा है। तीसरी तस्वीर में शहर के चौराहे पर खड़ी गाड़ियों में भीषण लपटें उठती दिख रही हैं, चारों ओर तबाही का आलम है। चौथी तस्वीर मोर्टार और गोलियों से छलनी हुई एक कार की है, जिसमें किसी व्यक्ति की मृत या घायल अवस्था में सीट पर बॉडी पड़ी दिख रही है।

यूक्रेन के नागरिकों को भी नहीं छोड़ रहा रूस


रूस के हमले में अब तक यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। बेदर्द रूस यूक्रेन में रिहाइशी इलाकों, बाजारों व भीड़भाड़ वाले स्थानों को मिसाइलों, हवाई हमलों व राकेट और ड्रोन से निशाना बना रहा है, जिसमें आम नागरिकों की जान जा रही है। जेलेंस्की द्वारा शेयर की गई यह तस्वीरें आज की हैं। जबकि अभी दो दिन पहले ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के साथ युद्ध खत्म करने की मंशा जाहिर की थी। मगर किसी भी परिस्थिति में यह युद्ध थमता या कम होता नहीं दिख रहा है। यूक्रेन की राजधानी कीव से लेकर खेरसोन, लुहांस्क, जापोरिज्जिया, दोनेत्सक समेत तमाम अन्य शहरों में तबाही का मंजर है। लोग खौफ के साये में जिंदगी काट रहे हैं। न जाने कब कौन सा गोला या मिसाइल उनकी जिंदगी को खत्म कर देगा, कुछ कहा नहीं जा सकता।

यूक्रेन दे रहा रूस को मुंहतोड़ जवाब


रूस के भीषण हमलों का वैसे तो यूक्रेन भी मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। यूक्रेन के हमलों से रूस के भी कई ठिकाने अब तक तबाह हो चुके हैं। कई रूसी नागरिकों की यूक्रेनी हमलों में जान जा चुकी है। अभी रूस के पूर्व उप प्रधानमंत्री द्विमित्री रोगोजिन यूक्रेन के एक हमले में घायल हो गए थे। वह एक होटल में ठहरे हुए थे। हमले के बाद उन्होंने कहा था कि किसी ने यूक्रेन को यह सूचना लीक की। इसके बाद उन्हें निशाना बनाकर यूक्रेन ने होटल पर गाइडेड बम से हमला किया। पिछले 10 महीने से रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है। इसमें दोनों ही देश अपना बहुत कुछ गवां चुके हैं। यूक्रेन के सभी शहर कब्रिस्तान बन चुके हैं। हर तरफ, गोलों, तोपों, मिसाइलों और युद्धक वाहनों के पार्ट पड़े हैं। खंडहर बनीं इमारतें और बेजान चौराहे व बाजार तबाही की दास्तान बयां कर रहे हैं। चारों ओर चीख-पुकार है। मगर युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER