देश / मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत फ्री में खुलता है बैंक खाता, मिलता है 2 लाख का इंश्योरेंस

News18 : Aug 08, 2020, 06:55 AM
नई दिल्ली। प्रधानमंजत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) पीएम मोदी की बहुत ही खास और महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक मानी जाती है। इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता फ्री में खोला जाता है। हाल ही में वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के तहत वित्तीय सेवा विभाग (DFS) ने एक ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत बैंक खातों में जमा रकम 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक पर पहुंच गई है और कुल खातों की संख्या 40 करोड़ के पार हो गई है। लेकिन अगर आपने ये खाता अभी तक नहीं खुलवाया है तो आप कई सारी सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खुलवाए गए खातों में ग्राहकों को कई सुविधाएं दी जाती हैं। आइये आज आपको बताते हैं कि इस खाते के साथ कौन-कौन सी आकर्षक सुविधाएं मिलती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इन सुविधाओं का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनका खाता आधार से लिंक होगा।


इस अकाउंट के फायदे:

>> जनधन खाता फ्री में खोला जाता है और इसमें कोई मिनिमम बैलेंस नहीं रखना पड़ता है।

>> 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है।

>> 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है।

>> 30,000 रुपये तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर योगयता शर्ते पूरी होने पर मिलता है।

>> डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है।

>> खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है।

>> जन धन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है।

>> जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है।

>> जनधन खाता है तो पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल जाएगा।

>> देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा दी जाती है।

>> सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा खाते में आता है।

नया खाता खोलना के लिए करना होगा ये काम 

अगर आप अपना नया जनधन खाता खोलना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से ये काम कर सकते हैं। इसके लिए बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होगा। उसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी।


पुराने खाते को ऐसे बनाएं जनधन खाता

आपका कोई पुराना बैंक खाता है तो उसे भी जनधन खाता में बदलवाना आसान है। इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाकर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और एक फॉर्म भरते ही आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।


इन डाक्यूमेंट्स का होना जरूरी डॉक्युमेंट्स

आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER