Uttarakhand News / जल्द ही उत्तराखंड में लागू हो सकता है यूनिफॉर्म सिविल कोड! ब्लूप्रिंट तैयार

Zoom News : Nov 11, 2023, 12:09 PM
Uttarakhand News: उत्तराखंड जल्द ही यूनिफार्म सिविल कोड (UCC) लागू कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक उतराखंड में रंजना देसाई के नेतृत्व में बनी समिति मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अगले एक से दो दिन में रिपोर्ट सौंप सकती है. दिवाली के बाद उतराखंड विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की भी तैयारी है. विधानसभा सत्र में यूनिफार्म सिविल कोड बिल को पेश कर उसे कानून की शक्ल दी जाएगी.

सीएम धामी ने विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य में यूसीसी लागू करने का वादा किया था. इसके लिए उन्होंने एक समिति का गठन किया था. समिति ने ऑनलाइन पोर्टल के जरिए लोगों से उनके सुझाव मांगे थे. इसके बाद समिति को करीब 20 लाख लोगों ने अपने सुझाव भेजे थे. यूसीसी का ड्राफ्ट पहले ही तैयार कराया जा चुका है.

गौरतलब कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पिछले महीने यूसीसी को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की थी. इस बैठक में उत्तराखंड यूसीसी समिति की अध्यक्ष रिटायर्ड जज न्यायमूर्ति रंजना देसाई समेत अन्य सदस्य भी मौजूद थे.

बता दें कि उतराखंड की ही तर्ज़ पर गुजरात भी लोकसभा चुनाव से पहले यूनिफार्म सिविल कोड लागू करने की दिशा में आगे बढ़ सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER