पैगंबर मुहम्मद विवाद / उपद्रवियों के खिलाफ एक्शन लेने में UP अव्वल, बंगाल में सिर्फ 60 गिरफ्तारी, रांची हिंसा पर SIT का गठन

Zoom News : Jun 12, 2022, 09:28 AM
पैगंबर मुहम्मद विवाद | पूर्व भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मुहम्मद पर कथित रूप से भड़काऊ टिप्पणी के खिलाफ शुक्रवार को हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद देश के कई हिस्सों में तनाव व्याप्त है। झारखंड की राजधानी रांची में झड़पों ने दो लोगों की जान ले ली, पश्चिम बंगाल का हावड़ा उबल रहा है। प्रदर्शनकारियों ने जमकर हंगामा किया है। घरों में आग लगा दी गई और संपत्तियों को तोड़ दिया गया। पुलिस के साथ भी उपद्रवियों की झड़प हुई।

हिंसा के मद्देनजर पुलिस की कार्रवाई तेज हो गई है। अकेले उत्तर प्रदेश में 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि पश्चिम बंगाल पुलिस ने उग्र विरोध के सिलसिले में 60 लोगों को गिरफ्तार किया। दिल्ली, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में भी मामले दर्ज किए गए जहां नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर लोगों ने जुमे की नमाज के बाद बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले, मुर्शिदाबाद जिले के कुछ हिस्सों और दक्षिण 24 परगना में शनिवार को ताजा हिंसा की खबर मिली। पुलिस ने कहा कि दंगा, हत्या के प्रयास और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के आरोपों में कम से कम 60 लोगों को गिरफ्तार किया गया और उन पर मामला दर्ज किया गया।

हावड़ा के पंचला बाजार इलाके में हिंसक भीड़ की पुलिस से भिड़ंत हो गई और उन पर पथराव किया गया, जिसमें कई जवान घायल हो गए। भीड़ ने कई घरों में आग लगा दी और भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़ भी की। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। 

13 जून तक इंटरनेट बंद

पूरे हावड़ा जिले में 13 जून तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं और कई इलाकों में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई। गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए मुर्शिदाबाद के कुछ हिस्सों में इंटरनेट का उपयोग भी प्रतिबंधित कर दिया गया था।

पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने फुरफुरा शरीफ खानदान के मौलवी सनाउल्लाह सिद्दीकी को हावड़ा के डोमजुर में उनकी विरोध रैली में बच्चों की भागीदारी पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसने पुलिस को नाबालिगों को प्रदर्शनों के लिए इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

झारखंड

झारखंड के रांची में शुक्रवार को हुए दंगों के विरोध प्रदर्शन की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया था। 12 थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू रही और अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए। इस बीच, रविवार सुबह हिंसा प्रभावित शहर में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गईं।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची में दो लोगों की मौत और कम से कम 24 लोगों के घायल होने की हिंसा की जांच के लिए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अमिताभ कौशल और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संजय लतकर की दो सदस्यीय समिति का गठन किया।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश पुलिस ने शुक्रवार की हिंसा के सिलसिले में राज्य के विभिन्न जिलों से 237 लोगों को गिरफ्तार किया है। कानपुर में 3 जून को इस मुद्दे पर विरोध और पथराव हुआ था। कानपुर विकास प्राधिकरण ने शनिवार को मुख्य आरोपी के एक करीबी सहयोगी के स्वामित्व वाली एक बहुमंजिला इमारत को ध्वस्त कर दिया।

निषेधाज्ञा लागू होने के बावजूद शनिवार को उत्तर प्रदेश के भदोही में नूपुर शर्मा के समर्थन में जुलूस निकाला गया। पुलिस ने कहा कि जुलूस के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई और आयोजकों और प्रतिभागियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का वादा करते हुए मामला दर्ज किया।

पाकिस्तान दोषी?

देश में व्यापक विरोध पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री पीएस पटेल ने पाकिस्तान पर भारत में अशांति पैदा करने का आरोप लगाया क्योंकि वह अपने पड़ोसी की बढ़ती प्रतिष्ठा और स्थिरता से ईर्ष्या करता है। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान भारत के विकास और शांति से ईर्ष्या करता है। विविध आबादी के बीच ऐसी स्थिति पैदा करना, जिसमें कोई संघर्ष नहीं है, यह एक चुनौती और चिंता का विषय है।"

ओवैसी ने की भाजपा की निंदा

दूसरी ओर, एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भाजपा पर नूपुर शर्मा को बचाने का आरोप लगाया और उनकी गिरफ्तारी की मांग दोहराते हुए कहा कि कानून को अपना काम करना चाहिए। उन्होंने कहा, “नूपुर शर्मा को गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है। कानून के तहत उसे गिरफ्तार किया जाना चाहिए। इतने दिनों से उसे गिरफ्तार नहीं किया गया है। आप उसे गिरफ्तार क्यों नहीं करते और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं करते? आपको कौन रोक रहा है? उसके खिलाफ कार्रवाई करें, उसे कानून के अनुसार गिरफ्तार करें।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER