देश / झांसी रेलवे स्टेशन अब 'वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन' के नाम से जाना जाएगा: सीएम योगी

Vikrant Shekhawat : Dec 30, 2021, 08:46 AM
Yogi Govt Renames Jhansi Railway Station: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया है. अब इस रेलवे स्टेशन को वीरांगना लक्ष्मी बाई रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह करने वाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई 18 जून, 1858 को ग्वालियर में ब्रिटिश सेना से युद्ध में शहीद हो गयी थीं. अब उनकी याद में योगी सरकार ने स्टेशन का नाम उनके नाम पर करने का फैसला किया है.

प्रयागराज में उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवम शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है.

उन्होंने बताया, ‘‘इसके लिये पहले स्टेशन के नाम का कोड बनाकर उसे सिस्टम में अपडेट किया जाएगा. उसके बाद झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन हो जायेगा.’’ उन्होंने कहा कि यह काम जल्दी पूरा कर लिया जाएगा.

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर ट्वीच किया है, ‘‘उत्तर प्रदेश का झांसी रेलवे स्टेशन अब 'वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाएगा.’’

प्रदेश सरकार पहले ही तीन प्रमुख स्थानों के रेलवे स्टेशन का नाम बदल चुकी है. इलाहाबाद का प्रयागराज, मुगलसराय का दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया जा चुका है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER