बिजनेस / चीन को पछाड़कर अमेरिका बना दुनिया का सबसे बड़ा बिटकॉइन माइनिंग सेंटर

Zoom News : Oct 14, 2021, 03:00 PM
नई दिल्लीः ब्रिटेन के कैम्ब्रिज सेंटर फॉर अल्टरनेटिव फाइनेंस द्वारा बुधवार को प्रकाशित आंकड़ों से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने दुनिया के बिटकॉइन खनन में चीन को पीछे छोड़ दिया है। आंकड़े मई के अंत में चीन की स्टेट काउंसिल या कैबिनेट द्वारा शुरू किए गए बिटकॉइन ट्रेडिंग और माइनिंग पर कार्रवाई के प्रभाव को प्रदर्शित करते हैं, जिसने उद्योग को तबाह कर दिया और खनिकों को दुकान बंद करने या विदेशों में स्थानांतरित करने का कारण बना।

जैसा कि डेटा से पता चलता है, वैश्विक बिटकॉइन नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों की शक्ति में चीन की हिस्सेदारी, जिसे ‘हैश रेट’ के रूप में जाना जाता है, मई में 44 प्रतिशत से जुलाई तक शून्य और 2019 में 75 प्रतिशत तक गिर गई। खनिकों ने अपना ध्यान उत्तरी अमेरिका और मध्य एशिया में स्थानांतरित कर दिया है और बड़े चीनी खनिक भी चले गए हैं, हालांकि यह प्रक्रिया रसद संबंधी कठिनाइयों से भरी है।

परिणामस्वरूप, संयुक्त राज्य अमेरिका अब खनन के सबसे बड़े हिस्से के लिए जिम्मेदार है, अगस्त के अंत तक वैश्विक हैश दर का लगभग 35.4%, इसके बाद कजाकिस्तान और रूस, जैसा कि डेटा दिखाया गया है।

बिटकॉइन उच्च-शक्ति वाले कंप्यूटरों द्वारा बनाया या ‘खनन’ किया जाता है, आमतौर पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में डेटा केंद्रों पर, जो बिजली का गहन उपयोग करने वाली जटिल गणितीय पहेलियों को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

रूस की कम ऊर्जा लागत और शांत जलवायु ने कुछ कंपनियों को इस साल की शुरुआत में बिटकॉइन की बढ़ती कीमतों से लाभ के लिए अधिशेष बिजली का उपयोग करने में सक्षम बनाया, लेकिन अवैध खनन के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं। 

सितंबर के अंत में मॉस्को में सरकार को लिखे एक पत्र में, रूस के इरकुत्स्क क्षेत्र के गवर्नर इगोर कोबज़ेव ने भूमिगत क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन को दोषी ठहराते हुए ऊर्जा शुल्कों में ‘हिमस्खलन वृद्धि’ की ओर इशारा किया।

बुधवार को वेदोमोस्ती दैनिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोबज़ेव ने पत्र में कहा, ‘‘चीनी अधिकारियों द्वारा खनन पर प्रतिबंध लगाने और इरकुत्स्क क्षेत्र में महत्वपूर्ण मात्रा में उपकरणों के हस्तांतरण से स्थिति खराब हो गई है।’’

प्राधिकरण बिटकॉइन खनन के प्रति अधिक सहिष्णु या स्वागत करते हैं, जबकि चीनी अधिकारियों ने पिछले महीने बिटकॉइन खनन और व्यापार के लिए सख्त नियमों की घोषणा की थी।

खनन उपकरण निर्माता एबांग इंटरनेशनल होल्डिंग्स के एक प्रतिनिधि ने नवीनतम कार्रवाई के बाद कहा, ‘‘हमारा वर्तमान ध्यान उत्तरी अमेरिका और यूरोप में अनुपालन खनन खेतों के निर्माण में तेजी ला रहा है।’’ 

दुनिया के सबसे बड़े बिटकॉइन माइनिंग पूल थ्2च्ववस के संस्थापक और सिंगापुर मुख्यालय वाली क्रिप्टो संपत्ति कोबो के सह-संस्थापक माओ शिहांग ने कहा, ‘‘चीन में उद्योग के जन्म को प्रबंधक और संरक्षक देखने वाले एक अनुभवी के रूप में, मुझे लगता है कि आज की स्थिति दयनीय है।’’

कैम्ब्रिज डेटा प्रकाशित होने से पहले उन्होंने कहा, ‘‘चीन कंप्यूटिंग शक्ति का अपना अस्तित्व खो रहा है। उद्योग के गुरुत्वाकर्षण का केंद्र संयुक्त राज्य में स्थानांतरित हो रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER