G-20 Summit / एयरपोर्ट से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सीधे PM मोदी से मिलने पहुंचे, कई मसलों पर हुई द्विपक्षीय वार्ता

Zoom News : Sep 08, 2023, 10:22 PM
G-20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद वह सीधे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकारी आवास पर उनसे मिलने पहुंच गए। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इस मुलाकात के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा इस मुलाकात और बैठक से दोनों देशों के रिश्ते और भी मजबूत और प्रगाढ़ होंगे। बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं की इस बैठक में कई मुद्दों को लेकर बातचीत हुई है। दोनों नेताओं ने स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार, उच्च-प्रौद्योगिकी, रक्षा जैसे क्षेत्रों पर बातचीत की है। 

वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय सहयोग में विविधता लाने पर प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ मुलाकात और बातचीत की। इस बातचीत के दौरान दोनों देश कनेक्टिविटी, संस्कृति के साथ-साथ लोगों से लोगों के संबंधों सहित कई क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने पर सहमति बनी है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुगनौथ से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच कई विषयों को लेकर सार्थक बातचीत हुई।

गौरतलब है कि जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 से भी ज्यादा देशों के नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता मुलाकात और वार्ता करेंगे। पीएम ने शुक्रवार को तीन देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की। वहीं वो शनिवार और रविवार को भी कई नेताओं से मुलाकात करेंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER