Political / उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, चार महीने पहले ही हुई थी ताजपोशी

Zoom News : Jul 03, 2021, 06:20 AM
उत्तराखंड को चार महीने के भीतर ही फिर से नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है। सियासी हलचल के बीच मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने शुक्रवार देर रात को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राज्यपाल बेबी रानी मौर्या को इस्तीफा सौंपा। इससे पहले, रावत ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद इस्तीफे की पेशकश की थी।

राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद मौका देने के लिए तीरथ सिंह रावत ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा, ''संवैधानिक संकट खड़ा होने की वजह से पद से इस्तीफा दिया है। उप-चुनाव नहीं हो सकते हैं।'' 

तीरथ सिंह रावत ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। हालांकि, इसमें उन्होंने इस्तीफे से जुड़ी एक भी बात नहीं की, बल्कि अपनी सरकार द्वारा किए गए कामों के बारे में बताया। उन्होंने ऐलान किया था कि 20 हजार नई नियुक्तियां की जाएंगी। रावत ने कहा था कि कोरोना महामारी से अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। राज्य सरकार ने पर्यटन आदि क्षेत्रों को बड़ी राहत दी है।

मार्च महीने में तीरथ सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। ऐसे में उन्हें 10 सितंबर से पहले किसी उप-चुनाव के जरिए विधानसभा पहुंचना था, लेकिन कोविड महामारी की वजह से उप-चुनाव में देरी हो रही थी। तीरथ सिंह रावत के इस्तीफा देने की वजह से चार महीने के बाद फिर से सबकी निगाहें उत्तराखंड की तरफ लग गई हैं। शनिवार को बीजेपी ने विधायक दल की बैठक बुलाई है।

दोपहर तीन बजे बुलाई गई बैठक

बीजेपी विधायक दल की बैठक देहरादून में शनिवार को दोपहर तीन बजे बुलाई गई है। यह बैठक पार्टी हेडक्वार्टर में होगी। बीजेपी के मीडिया इंचार्ज मनवीर सिंह चौहान ने बताया कि शनिवार को होने वाली इस बैठक का नेतृत्व उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष मदन कौशिक करेंगे। बैठक में सभी विधायकों को उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। पार्टी ने निर्देश दिए हैं कि राज्य के सभी बीजेपी विधायक शनिवार को देहरादून में मौजूद रहें। वहीं, विधायक दल की बैठक के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पर्यवेक्षक बनाया गया है, जोकि देहरादून जाएंगे।


अब कौन हो सकता है उत्तराखंड का नया सीएम?

तीरथ सिंह रावत के बाद अब नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर अटकलें लगाई जाने लगी हैं। दो नाम हैं, जो अगले मुख्यमंत्री की रेस में बने हुए हैं। कहा जा रहा कि राजपूत या फिर सिंह जाति से ही अगला मुख्यमंत्री हो सकता है। ऐसे में सतपाल सिंह और धनसिंह रावत के नामों पर चर्चा होने लगी है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि जब दोनों के नाम मुख्यमंत्री पद के लिए उछला हो। पहले ही इनके नामों की चर्चाएं होती रही हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER