उत्तराखंड / उत्तराखंड में रियायतों के साथ 22 जून तक बढ़ा कोविड-19 कर्फ्यू, चारधाम यात्रा की अनुमति

Zoom News : Jun 14, 2021, 04:10 PM
देहरादून: कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बावजूद उत्तराखंड सरकार ने राज्य में लागू कोरोना कर्फ्यू को एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया है. अब कोरोना कर्फ्यू की पाबंदियां  22 जून तक लागू रहेंगी. साथ ही, 15 जून से चारधाम यात्रा को भी तीन जिलों चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्‍तरकाशी के लोगों के लिए खोल दिया है. इसके लिए आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है. 

अन्य राज्यों से उत्‍तराखंड आने वालों के लिए आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अब भी अनिवार्य है.  कोविड कर्फ्यू में वर्तमान व्यवस्था में कुछ और रियायत भी दी गई है. अब शादियों और अंत्येष्टि में 50 लोग शामिल हो सकते हैं. गाइडलाइंस के अनुसार, उत्तरकाशी जिले के लोग सिर्फ गंगोत्री व यमुनोत्री के दर्शन कर सकेंगे. वहीं, रुद्रप्रयाग के लोग सिर्फ केदारनाथ के दर्शन और चमोली के लोग सिर्फ बदरीनाथ जी के दर्शन ही कर सकेंगे. 

पहले के कोरोना कर्फ्यू के मुकाबले इस सप्ताह सरकार ने छूट के दायरे को बढ़ा दिया है. प्रदेश के व्यापारियों की मांगों को देखते हुए राज्य सरकार ने इस दौरान 3 दिन व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दी है, जिसके तहत 3 दिन परचून की दुकानों के साथ-साथ शराब समेत अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान खोले जाएंगे. इन सबके अतिरिक्त, हफ्ते में तीन दिन बाजार खुलेंगे. मिठाई की दुकानें पांच दिन खुल सकेंगी.

उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा, ''हालांकि, कोरोना के मामलों में कमी आई है और हालात काफी सुधरे हैं, पर यह एक सप्ताह कोरोना को हराने में महत्वपूर्ण साबित होगा. इस वजह से सरकार ने ऐसा फैसला लिया है. हालांकि, लोगों की मांगों को देखते हुए कुछ रियायत जरूर दी गई है.'' सरकार ने व्यापरियों से भी अपील की और कहा कि वे भी थोड़ा धैर्य बनाये रखें. इस सप्ताह के बाद निश्चित ही सरकार अनलॉक की तरफ बढ़ेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER