देश / केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा बुक करवा चुके श्रद्धालुओं की राशि होगी रिफंड

Zoom News : May 12, 2021, 09:01 AM
देहरादून: कोविड-19 की बिगड़ती स्थिति के कारण इस वर्ष स्थगित कर दी गई चारधाम यात्रा के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ मंदिर आने के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की अग्रिम बुकिंग करा चुके श्रद्धालुओं को धन लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य सरकार के उपक्रम गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के प्रबंध निदेशक डॉ आशीष चौहान ने इस संबंध में संबंधित बैंक को पत्र लिखकर केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा का अग्रिम भुगतान कर चुके श्रद्धालुओं को धन लौटाने को कहा है।  रूद्रप्रयाग जिले में उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित भगवान शिव के धाम केदारनाथ के कपाट 17 मई को खुल रहे हैं जिसके लिए निगम की वेबसाइट के माध्यम से दो अप्रैल से हेलीकॉप्टर सेवा के टिकटों की अग्रिम बुकिंग शुरू कर दी गई थी । 

पत्र में बैंक से कहा गया है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री (तीरथ सिंह रावत) ने इस वर्ष चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया है और इस कारण केदारनाथ के दर्शनार्थ यात्रियों द्वारा हेली सेवा की अग्रिम बुकिंग को निरस्त कर 200 रुपये प्रति यात्री की 'प्रोसेसिंग फीस को छोड़कर संपूर्ण राशि यात्रियों को लौटा दी जाए । बता दें कि विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को भक्तों के लिए खोले जाएंगे। पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ रावल ने घोषणा की है।

प्राचीन परपंरा के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन हर साल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का दिन निकाला जाता है। केदारनाथ धाम के कपाट खोलने के लिए भगवान भैरवनाछ की 13 मई को पूजा-अर्चना की जाएगी। बाबा केदार की चल विग्रह डोली पहले ऊखीमठ से प्रस्थान कर 14 मई को फाटा विश्राम के लिए पहुंचेगी। जबकि 15 मई को  को गौरीकुंड और 16 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी, जहां 17 मई को सुबह पांच बजे भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER