Bomb Blast in Colombia / कोलंबिया में सुरक्षाबलों पर बहोत ही घातक विस्फोटक हमला, 8 पुलिस अधिकारियों की मौत

Zoom News : Sep 03, 2022, 11:38 AM
Bomb Blast in Colombia: पश्चिमी कोलंबिया (Western Colombia) में शुक्रवार को एक विस्फोटक हमले में आठ पुलिस अधिकारी मारे गए. इस घटना को लेकर राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो (Gustavo Petro) ने कहा, 'देश के लगभग 60 साल के संघर्ष को समाप्त करने का वादा करने के बाद से सुरक्षाबलों पर हुआ ये सबसे घातक हमला है.' पुलिस सूत्रों ने कहा कि 8 पुलिस अधिकारी शुक्रवार को उस समय मारे गए, जब वे वाहन से यात्रा कर रहे थे. उनके वाहन पर विस्फोटकों से हमला किया गया था.

राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने कहा, "मैं हमले की कड़ी निंदा करता हूं. हमले में 8 पुलिसकर्मी मारे गए. मृतकों के परिवारों के साथ मेरी पूरी सहानुभूति है. ये कृत्य पूर्ण शांति में पूरी तरह बाधा है. मैंने अधिकारियों से जांच के लिए इलाके में जाने को कहा है.”

पेट्रो ने "पूर्ण शांति" की तलाश करने का संकल्प लिया है

एम-19 विद्रोही आंदोलन के पूर्व सदस्य पेट्रो ने नेशनल लिबरेशन आर्मी (ईएलएन) विद्रोहियों के साथ बातचीत को फिर से शुरू करके "पूर्ण शांति" की तलाश करने का संकल्प लिया है. इसके लिए कोलंबिया के पूर्व क्रांतिकारी सशस्त्र बलों (एफएआरसी) सेनानियों के लिए 2016 शांति समझौते को लागू किया गया है. ताकि  कम सजा के बदले अपराध गिरोहों के आत्मसमर्पण पर बातचीत की जा सके.

एफएआरसी विद्रोही आंदोलन के असंतुष्ट क्षेत्र में हैं सक्रिय

बता दें कि उनके पूर्ववर्ती, रूढ़िवादी इवान ड्यूक ने बोगोटा में एक पुलिस अकादमी पर 2019 के कार बम हमले के बाद ईएलएन के साथ शांति वार्ता तोड़ दी थी, जिसमें 22 लोग मारे गए थे. वहीं पेट्रो ने शुक्रवार को हमले के संदिग्ध अपराधियों का नाम नहीं लिया, लेकिन सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, अब-विघटित एफएआरसी विद्रोही आंदोलन के तथाकथित असंतुष्ट क्षेत्र में सक्रिय हैं. वहीं सरकार के अनुसार, असंतुष्ट समूहों ने अपने पूर्व नेतृत्व द्वारा किए गए शांति समझौते को खारिज कर दिया है और कुछ 2,400 फाइटर्स को अपने रैंक में गिना है.कई मशहूर असंतुष्ट कमांडर हाल ही में मारे गए हैं, कई वेनेजुएला में सीमा पार से लड़ रहे हैं.

कोलंबिया के संघर्ष में 1985 से 2018 के बीच कितने लोग मारे गए

बता दें कि सरकार, वामपंथी विद्रोहियों, दक्षिणपंथी अर्धसैनिक बलों और मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोहों के बीच कोलंबिया के संघर्ष में अकेले 1985 और 2018 के बीच कम से कम 450,000 लोग मारे जा चुके हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER