विशेष / छिपकली को घर से भगाने का बहुत ही सरल, सस्ता और आसान प्रयोग, घर में एक भी छिपकली नहीं रहेगी

Zoom News : Oct 03, 2021, 01:22 PM
लोग छिपकली के घर में होना शुभ मानते हैं। लेकिन आपको बता दें, छिपकली एक ऐसा प्राणी है जो आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए लोग छिपकली को घर से बाहर निकालने की पूरी कोशिश करते हैं लेकिन नहीं कर पाते। और लड़किया तो छिपकली को देखकर चिल्लाने लगती है।

छिपकलियां वास्तव में आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाती हैं लेकिन छिपकली का मल आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप छिपकलियों को अपने घर से बाहर कैसे निकाल सकते हैं।

मोर हमारे देश का राष्ट्रीय पक्षी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पंखों के इस्तेमाल से आपके घर की छिपकली भाग सकती है। पुराने दिनों में लोग छिपकलियों को दूर रखने के लिए अपने घर की दीवार पर मोर पंख लटकाते थे। छिपकलियों को प्याज की गंध पसंद नहीं होती है। इसके लिए जहां छिपकली आने की संभावना हो वहां प्याज का छिलका रखें।

ऐसा करने से वहां छिपकली नहीं आएगी। इसके अलावा अंडे के छिलके से छिपकली को भी दूर रखता है। अगर छिपकली को इसकी गंध भी पसंद नहीं है तो इस अंडे के छिलके को ऐसी जगह पर रखें जहां खिड़की का दरवाजा और छिपकली आए, उससे छिपकली घर में प्रवेश नहीं कर पाती है।

काली मिर्च पाउडर हर घर की रसोई में उपलब्ध है। इस काली मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करके आप घर में रहने वाली छिपकली को निकाल सकते हैं। काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाकर घर की दीवारों पर छिड़कने से घर में छिपकली नहीं दिखाई देगी। कॉफी पाउडर को तंबाकू पाउडर के साथ मिलाएं और जहां छिपकली आती है वहां छोटी गोलियां बनाएं। इसे खाने के बाद वह भाग जाएगा या मर जाएगा।

प्याज में सल्फर अधिक होता है। छिपकली को इसकी गंध पसंद नहीं है। प्याज को स्लाइस में काटकर एक धागे में बांध लें और रोशनी आदि के पास लटका दें। इससे वहां आने वाली छिपकली भाग जाएगी। छिपकली को भगाने के लिए एक बोतल में प्याज के रस के साथ कुछ लहसुन का रस बूंदें मिलाएं। इस जूस में थोड़ा सा पानी मिलाएं और बोतल को बंद कर अच्छी तरह हिलाएं और मिक्स कर लें। इसके बाद जहां ज्यादा छिपकली आ रही है वहां इस जूस को छिड़कें। ऐसा करने से घर में छिपकली नहीं आएगी।

फिनाइल की गोली हम सभी अपने कपड़ों के बीच रखते हैं ताकि कीट न आएं और कपड़े खराब कर दें। इस फिनाइल की गोली को दरवाजे, पलंग, अलमारी और उस जगह पर रखें जहां छिपकली हमेशा नजर आती है। छिपकली ऐसी खुशबू बर्दाश्त नहीं कर सकती और भाग जाएगी।

छिपकली को भगाने के लिए नेफ्थालिन बॉल्स का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसका उपयोग करना भी बहुत प्रभावी है। जिसे आप किचन और अलमारी में रख सकते हैं। ऐसा करने से छिपकली आपके घर से भाग जाएगी। लाल मिर्च पाउडर हर घर की रसोई में होता है। इस लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल छिपकली को भगाने के लिए भी किया जाता है। घर के कोने पर लाल मिर्च पाउडर छिड़कने से छिपकली भाग जाती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER