IND vs NZ / सेमीफाइनल में विराट बना सकते 2 बड़े कीर्तिमान, सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका

Zoom News : Nov 14, 2023, 01:50 PM
IND vs NZ: भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लीग मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। अब टीम की सेमीफाइनल में 15 नवंबर को न्यूजीलैंड से भिड़ंत होगी। इस मैच में एकबार फिर से सभी की नजरें अब तक मेगा इवेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले विराट कोहली पर रहने वाली हैं। कोहली ने इस वर्ल्ड कप में 9 मैचों में 99 के औसत से 594 रन बनाए हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 2 शानदार शतकीय पारियां भी देखने को मिली हैं। सेमीफाइनल मैच में कोहली से सभी को फिर एक बड़ी पारी की उम्मीद है और यदि वह ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो वर्ल्ड क्रिकेट में 2 नए कीर्तिमान बना देंगे।

सचिन के 2 रिकॉर्ड पर कोहली की नजरें

विराट कोहली के लिए ये वर्ल्ड कप अब तक काफी शानदार रहा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी के लिए कठिन पिच पर भी कोहली शतकीय पारी खेलने में कामयाब हुए थे। अब सेमीफाइनल मैच में यदि कोहली शतक लगा देते हैं तो वह अपनी एक पारी से सचिन तेंदुलकर के 2 महारिकॉर्ड को तोड़कर वर्ल्ड क्रिकेट में एक नया कीर्तिमान बना देंगे। वनडे में कोहली इस समय सचिन के साथ शतकों के मामले पर बराबरी पर हैं, जिसमें दोनों के ही 49-49 शतक है। ऐसे में यदि कोहली सेमीफाइनल में शतक लगाते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। वहीं अपनी इस पारी से कोहली वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सचिन के सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे। सचिन ने साल 2003 के वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे और कोहली को इस आंकड़े को तोड़ने के लिए सिर्फ 80 रनों की दरकार है।

वानखेड़े में कोहली का है शानदार औसत

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच ये सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैदान पर विराट कोहली का रिकॉर्ड देखा जाए तो वह काफी शानदार देखने को मिला है। कोहली ने वानखेड़े में 7 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 59.50 के औसत से अब तक 357 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 2 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। कोहली ने इस मैदान पर जो एक शतकीय पारी खेली है वह साल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में आई थी, लेकिन इस मुकाबले में भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER