स्पोर्ट्स / टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत के सबसे सफल कप्तान बने विराट कोहली

Live Hindustan : Sep 03, 2019, 09:03 AM
वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 257 रनों की जीत के साथ ही विराट कोहली क्रिकेट के इस सबसे लंबे और पुराने प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली की अगुआई में भारत की यह 48 टेस्ट मैचों में 28वीं जीत है। उन्होंने महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ दिया है, जिनकी अगुआई में भारत ने 60 टेस्ट मैचों में से 27 में जीत दर्ज की थी।

टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं विराट कोहली    

विराट कोहली की कप्तानी में भारत अब तक भारत सिर्फ 10 टेस्ट मैच हारा है। जबकि धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम को 18 मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा। सौरव गांगुली इस सूची में तीसरे और मोहम्मद अजहरूद्दीन चौथे स्थान पर हैं। सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने 49 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उसे 21 में जीत मिली। वहीं मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में भारत ने 47 टेस्ट मैचों में सिर्फ 14 में जीत दर्ज की।

भारत ने टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज में विंडीज का सुपड़ा साफ किया

भारत ने विंडीज के इस के दौरे में मेजबान टीम के खिलाफ टी20, वनडे और टेस्ट तीनों ही सीरीज में क्लीन स्वीप किया। भारत ने विंडीज के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेली। वनडे सीरीज का एक मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। दो मैचों की टेस्ट सीरीज के  एंटीगा में खेले गए पहले मुकाबले में भारत ने विंडीज को 318 और किंग्स्टन में खेले गए दूसरे मुकाबले में 257 रनों से हराया। इसके साथ ही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत 120 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER