देश / पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई PM स्कॉट मॉरिसन के बीच आज होगी वर्चुअल मीटिंग

News18 : Jun 04, 2020, 09:43 AM
नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन (PM Scott Morrison) के बीच गुरुवार को द्विपक्षीय वर्चुअल समिट (virtual’ bilateral summit) होगी। इस समिट में दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा होनी है। अधिकारियों ने बताया कि कई समझौतों समेत एक दूसरे के सैन्य ठिकानों का इस्तेमाल करने से संबंधित करार होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, यह पहली बार है कि जब पीएम मोदी किसी अन्य देश के पीएम के साथ वर्चुअल समिट करेंगे।

शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों नेता भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों के साथ ही कोरोना महामारी पर भी व्यापक समीक्षा करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ'फ्रेल ((Australian high commissioner Barry O’Farrell)) ने सोमवार को कहा कि इस समिट से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंध अधिक गहरे होंगे

दोनों पीएम की 6 अप्रैल को हुई थी फोन पर बात

विदेश मंत्रालय के अनुसार दो लोकतांत्रिक देश होने के नाते भारत और ऑस्ट्रेलिया ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर एक दूसरे के प्रति समझ विकसित की है। विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों पीएम इससे पहले 6 अप्रैल 2020 को फोन पर बातचीत की थी और कोविड-19 तथा एक दूसरे के देशों में फंसे नागरिकों की सुविधा के विषय पर चर्चा की थी।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम मॉरिसन की भारत यात्रा पहले ही सुनिश्चित की जा चुकी थी। पीएम मॉरिसन की यह यात्रा जनवरी में निर्धारित हुई थी, जिसे कोरोना संक्रमण के चलते मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

समाचार एजेंसी एएनआई ने ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ'फ्रेल के हवाले से कहा कि सरकार समझौतों पर हस्ताक्षर से ज्यादा नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने और रोजगार पैदा करने के लिए चर्चा करेंगे। कोरोना संक्रमण के चलते कई नागरिकों की नौकरी जाने का खतरा बना हुआ है।


 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER