देश / आज 10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान

Zoom News : Nov 03, 2020, 06:52 AM
भोपाल / लखनऊ / अहमदाबाद। दस राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान होगा। इनमें मध्य प्रदेश (मध्य प्रदेश) की 28 विधानसभा सीटें शामिल हैं, जहाँ भाजपा (BJP) अपनी सरकार बचाने के लिए कांग्रेस से मुकाबला कर रही है। अधिकारियों ने कहा कि कोविद -19 महामारी के कारण उपचुनाव के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इन व्यवस्थाओं में चुनाव कर्मियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), अधिक मतदान केंद्र, थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइज़र, मतदाताओं के लिए मास्क और दस्ताने शामिल हैं और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना शामिल है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़, झारखंड और नागालैंड को छोड़कर, जहां समय अलग-अलग है, अन्य राज्यों में मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक चलेगा। कोविद -19 से संक्रमित मतदाताओं को अंतिम घंटों में अलग से वोट करने की अनुमति दी जाएगी। मतगणना 10 नवंबर को होगी।


मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे राज्य में किसी भी पार्टी की सरकार बनाने में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। राज्य की 28 विधानसभा सीटों के लिए राज्य के 12 मंत्री सहित कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज होने वाले चुनाव में निर्दलीय समेत कुल 88 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरेंगे। चुनाव आयोग ने चुनाव को सुचारू रूप से संपन्न कराने की तैयारी पूरी कर ली है। तीन नवंबर को होने वाली सात सीटों में से छह सीटें पहले सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास थीं और एक सीट समाजवादी पार्टी (सपा) के पास थी।


गुजरात में आठ सीटों पर चुनाव

गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा और इस अवधि के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी। राज्य में जिन आठ सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें अब्दसा (कच्छ), लिंबडी (सुरेंद्र नगर), मोरबी (मोरबी), धारी (अमरेली), गढ़ा (बोटाद), कर्जन (वडोदरा), डांग (डांग) और कपराडा शामिल हैं। (वलसाड) शामिल है।

इन सीटों पर उपचुनाव कराने की जरूरत थी क्योंकि कांग्रेस के मौजूदा विधायकों ने इस साल जून में राज्यसभा चुनाव से पहले इस्तीफा दे दिया था। इनमें से पांच बाद में भाजपा में शामिल हो गए और वे फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

छत्तीसगढ़ की एक सीट, हरियाणा की एक, झारखंड की दो, कर्नाटक की दो, नागालैंड की दो, ओडिशा की दो और तेलंगाना की एक सीट के लिए भी उपचुनाव होगा।


मध्य प्रदेश के बीच तीव्र मौखिक युद्ध

मध्य प्रदेश में इस उपचुनाव के दौरान, मुख्य प्रतिद्वंद्वी दलों भाजपा और कांग्रेस के नेताओं के बीच चुनाव प्रचार के दौरान कठोर शब्दों का उपयोग भी देखा गया था। राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने कहा है कि राज्य की अधिकांश सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में दो या तीन सीटों पर बसपा के कारण त्रिकोणीय मुकाबला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER