Bangladesh Election / बांग्लादेश में हिंसा और बायकॉट के बीच आज मतदान, हसीना की क्या फिर बनेगी सरकार? देखें रिपोर्ट

Zoom News : Jan 07, 2024, 09:22 AM
Bangladesh Election: बांग्लादेश में आज रविवार को आम चुनाव होने हैं। प्रधानमंत्री शेख हसीना का कार्यकाल अब पूरा हो चुका है। वहीं विपक्ष द्वारा शेख हसीना को सरकार से हटाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। विपक्षी दल BNP ने पूरे देश में 48 घंटे की हड़ताल भी शुरू कर दी है। विपक्ष ने आह्वान किया है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस हड़ताल में शामिल हों। वहीं आम चुनाव से पहले बांग्लादेश के कई इलाकों में हिंसा की घटनाएं भी देखने को मिल रही हैं। इसी हिंसा और विपक्ष के बायकॉट के बीच अब आज यानी रविवार को बांग्लादेश में आम चुनाव होने हैं। हालांकि आम चुनावों के बाद ही यह कहा जा सकेगा कि बांग्लादेश की जनता की सरकार और विपक्ष को लेकर क्या राय है। 

विपक्ष ने शुरू की देशव्यापी हड़ताल

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की सत्तारूढ़ आवामी लीग के लगातार चौथी बार जीतने की उम्मीद है, क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की पार्टी ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया है। BNP ने चुनाव के बहिष्कार की घोषणा करते हुए शनिवार से 48 घंटे की देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। BNP ने 6 जनवरी को सुबह 6 बजे से 8 जनवरी सुबह 6 बजे तक 48 घंटे की देशव्यापी आम हड़ताल का आह्वान किया है। पार्टी का दावा है कि मौजूदा सरकार के रहते कोई भी चुनाव निष्पक्ष और विश्वसनीय नहीं होगा। वहीं चुनाव लड़ रहे 27 दलों में विपक्षी जातीय पार्टी भी शामिल हैं। बाकी सत्तारूढ़ आवामी लीग की अगुवाई वाले गठबंधन के सदस्य हैं। 

बांग्लादेश में हुए हिंसा के कई मामले 

इसके अलावा देश के कई हिस्सों में व्यापक हिंसा की घटनाएं भी देखी जा रही हैं। दमकल सेवा के आंकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह 9:30 बजे तक 16 घंटे में आगजनी के कम से कम 14 मामले सामने आए। शुक्रवार की रात ढाका के पास एक यात्री ट्रेन में आग लगा दी गई। इस घटना में भी चार लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि विपक्ष ने भी इस मामले की जांच कराने की मांग की है। इसके अलावा भी स्थानीय मीडिया के अनुसार शुक्रवार को ही ढाका के बाहर 5 मतदान केंद्रों को निशाना बनाकर आगजनी की गई थी। इस मामले में तोड़फोड़ भी की गई है। वहीं पुलिस द्वारा इसे लेकर कार्रवाई करने की बात कही जा रही है।  

42 हजार मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट

चुनाव आयोग के अनुसार देश भर के 300 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली गई है। रविवार को 42,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर कुल 11.96 करोड़ पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस बार के चुनाव में 27 राजनीतिक दलों के 1,500 से अधिक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा 436 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं। वहीं भारत के तीन पर्यवेक्षकों समेत 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक 12वें आम चुनाव की निगरानी करेंगे। यह चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जा रहा है। मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे चल होगा। वहीं इस चुनाव के नतीजे 8 जनवरी को घोषित किए जाएंगे।

चौथी बार हसीना सरकार?

बता दें कि शेख हसीना साल 2009 से सत्ता में हैं। उन्होंने दिसंबर 2019 में आखिरी चुनाव जीता था। 2019 के चुनाव में भी हिंसा की कई घटनाएं देखी गई थीं, कई सारी जानलेवा हिंसा की घटनाएं सामने आई थीं। साथ ही चुनाव में धांधली के आरोप भी लगाए गए थए। वहीं 2014 में भी BNP ने चुनाव का बहिष्कार किया था। इस बार भी ये कयास लगाए जा रहे हैं कि बांग्लादेश में शेख हसीना चौथी बार सत्ता में आ सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER