Science / मंगल ग्रह पर मिली पानी की भाप, अब ग्रह पर जीवन जीने की आश

Zoom News : Feb 12, 2021, 03:20 PM
US: मंगल पर जल वाष्प पाया गया है। यह आश्चर्यजनक खोज यूरोपीय और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों द्वारा की गई है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि मंगल के वातावरण में जल वाष्प की एक बहुत पतली परत देखी गई है। इस परत को दोनों अंतरिक्ष एजेंसियों के संयुक्त उपग्रह एक्सोमर्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर द्वारा खोजा गया है। आइये जानते हैं कि इस खोज का अर्थ क्या है?

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी (Roscosmos) ने 14 मार्च 2016 को ExoMars Trace Gas Orbiter लॉन्च किया। यह 19 अक्टूबर 2016 को मंगल की कक्षा में पहुँच गया। तब से मंगल ग्रह का अध्ययन किया जा रहा है। वहां मौजूद गैसों के बारे में जानकारी देते हुए।

बुधवार, 10 फरवरी को, वैज्ञानिकों ने बताया कि एक्सोमार्स की मदद से, उन्होंने मंगल के वातावरण में जल वाष्प की एक हल्की परत देखी। इसका मतलब है कि मंगल पर कभी न कभी जीवन रहा होगा। 

मंगल पर पाई जाने वाली भाप के कारण, यह आशा की जाती है कि इस ग्रह की प्राचीन घाटियों और नदियों में पानी बह रहा होगा। मंगल पर पाए जाने वाले पानी के ज्यादातर सबूत ज्यादातर जमी हुई बर्फ या उसके नीचे की जमीन है। 

मंगल पर पानी है, तभी उसकी भाप मंगल के वातावरण में दिखाई देती है। यानी कहीं से जल वाष्प का रिसाव हो रहा है। ExoMars से प्राप्त जानकारी को साइंस एडवांस नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है। इसे यूके ओपन यूनिवर्सिटी के दो वैज्ञानिकों ने लिखा है। 

जब इन दोनों वैज्ञानिकों ने एक्सोमार्स से प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण किया, तो पाया गया कि जब सूर्य मंगल के वातावरण से गुजरता है। फिर उसके वातावरण में भाप की एक हल्की परत दिखाई देती है। इसकी जांच करने के लिए, वैज्ञानिकों ने नादिर और ओब्जेक्शन फॉर मार्स डिस्कवरी नामक उपकरण का उपयोग किया है। 

नादिर और ओब्जेक्शन फॉर मार्स डिस्कवरी नाम का यह उपकरण एक्सोमार्स ऑर्बिटर के साथ मंगल की परिक्रमा कर रहा है। ब्रिटेन ओपन यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ व्याख्याता मनीष पटेल का कहना है कि इस डिवाइस ने एक महान खोज की है। इसने मंगल के वातावरण में पानी के आइसोटोप का पता लगाया है। इन आइसोटोपों का अध्ययन करने से पता चलता है कि मंगल ग्रह का पानी कैसा होना चाहिए। 

मनीष पटेल ने कहा कि अगर भाप है, तो इसका मतलब अभी भी पानी है, लेकिन यह बताना मुश्किल है कि कहां और कितना है। पानी की उपस्थिति यह स्पष्ट करती है कि मंगल पर किसी समय जीवन का अस्तित्व रहा होगा। 

मनीष ने कहा कि मंगल के वातावरण में हाइड्रोजन और ड्यूटेरियम का अनुपात है। यानी इतिहास में इस ग्रह पर पानी रहा होगा। ड्यूटेरियम एक अर्ध-भारी पानी का अणु है। सूर्य के प्रकाश के बाद, जल वाष्प की एक हल्की परत मंगल के वातावरण में उगती है और फिर अंतरिक्ष में गायब हो जाती है।

यह सप्ताह मंगल के नाम पर रहा है। बुधवार को चीन का तियानवेन -1 अंतरिक्ष यान मंगल की कक्षा में पहुंच गया है। मई में मंगल पर उतरने की इसकी संभावित योजना है। इससे एक दिन पहले, संयुक्त अरब अमीरात का होप मार्स मिशन पहली बार मंगल की कक्षा में पहुंचा। पहली बार अरब देशों का कोई भी उपग्रह मंगल की ओर उड़ा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER