देश / 'बुलाने पर भी नहीं जाता', ममता की मीटिंग का न्योता न मिलने पर ओवैसी

Zoom News : Jun 15, 2022, 02:58 PM
New Delhi : एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को कहा कि उन्हें राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा विपक्षी नेताओं के साथ बुलाई गई बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया था। न्यूज एजेंसी एएनआई से फोन पर बात करते हुए ओवैसी ने कहा, "मुझे आमंत्रित नहीं किया गया था। यहां तक ​​​​कि अगर मुझे आमंत्रित किया जाता, तो मैं भाग नहीं लेता। इसका कारण कांग्रेस है। टीएमसी पार्टी जो हमारे बारे में बुरा बोलती है, भले ही उन्होंने हमें आमंत्रित किया हो, हम सिर्फ इसलिए नहीं जाते क्योंकि उन्होंने कांग्रेस को आमंत्रित किया था।"

आरको बता दें कि ममता बनर्जी बुधवार को राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा करने के लिए कई विपक्षी नेताओं के साथ बैठक करेंगी और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के खिलाफ एकजुट लड़ाई लड़ेंगी।

टीएमसी सुप्रीमो ने शनिवार को के चंद्रशेखर राव (टीआरएस), अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान (आप), नवीन पटनायक (बीजद), पिनाराई विजयन (सीपीएम), हेमंत सोरेन (झामुमो), एम के स्टालिन (डीएमके) और उद्धव ठाकरे (शिवसेना के नेतृत्व वाले एमवीए) जैसे आठ गैर-कांग्रेसी विपक्षी मुख्यमंत्रियों सहित 19 राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया।  टीएमसी ने राष्ट्रीय राजधानी में आगामी राष्ट्रपति चुनाव की रणनीति पर चर्चा करने के लिए उनके द्वारा बुलाई गई बैठक में इन्हें शामिल होने के लिए कहा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी और बैठक से पहले मंगलवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता शरद पवार से मुलाकात की। राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होंगे और नतीजे 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे।

बैठक से पहले विपक्षी एकता को झटका

सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी समर्थित उम्मीदवार के लिए आम सहमति बनाने के कदमों के बीच तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के ममता की बैठक में एक प्रतिनिधि भेजने की संभावना नहीं है।

इसके अलावा, सूत्रों ने यह भी बताया कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी बैठक में भाग नहीं ले रही है। सूत्रों ने कहा कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार की घोषणा के बाद ही आप इस मुद्दे पर विचार करेगी। नवीन पटनायक के बीजू जनता दल, जिसे आमंत्रित किया गया है, के बैठक में शामिल होने की संभावना नहीं है।

ये नेता होंगे शामिल

बैठक में जिन नेताओं के भाग लेने की संभावना है, उनमें पूर्व मंत्री एचडी देवगौड़ा और उनके बेटे और जनता दल (एस) के नेता एचडी कुमारस्वामी, राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती शामिल हैं। एमके स्टालिन के द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) का प्रतिनिधित्व टीआर बालू करेंगे जबकि शिवसेना के सुभाष देसाई बैठक में शामिल होंगे। बैठक में समाजवादी पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस भी शामिल होंगे।

कांग्रेस भी लेगी हिस्सा

सूत्रों ने बताया कि कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में होने वाली बैठक में कांग्रेस भी हिस्सा लेगी। बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित कांग्रेस नेताओं के शामिल होने की संभावना है।

ममता बनर्जी ने भाजपा के पूर्व सहयोगी शिरोमणि अकाली दल को भी निमंत्रण भेजा है, लेकिन उसके बैठक में शामिल होने की संभावना नहीं है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी राजा ने मंगलवार को कहा कि बैठक में वाम दलों के शामिल होने की संभावना है। माकपा और अन्य वामपंथी दल बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी के प्रतिद्वंद्वी हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER