झारखंड / चल रहा था वेबिनार, स्क्रीन पर अचानक दिखने लगीं अश्लील तस्वीरें

Zoom News : Dec 15, 2020, 07:24 AM
झारखंड के दुमका में सिदो-कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय में बुधवार को आयोजित वेबिनार के दौरान अश्लील फोटो का एक कोलाज साझा किया गया। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार, अज्ञात शरारती तत्वों ने इस घटना को अंजाम दिया है। प्रशासन ने आरोपी की पहचान कर ली है और पुलिस कार्रवाई के लिए शिकायत की है। दरअसल, बुधवार को मानवाधिकार दिवस के अवसर पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान एक अज्ञात व्यक्ति ने लिंक पर आपत्तिजनक तस्वीरों का एक कोलाज साझा किया।

पुलिस की कार्रवाई की अपील

विश्वविद्यालय प्रबंधन ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने एसपी अंबर लकड़ा से अनुरोध किया है कि अश्लील तस्वीरें साझा करने वाले आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें। सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोना झरिया मिंज ने दुमका के एसपी अंबर लकड़ा को पूरे मामले की जानकारी दी है और आरोपियों को चिह्नित कर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। इस मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुलिस को शिकायती पत्र भी सौंपा है।

कार्रवाई का निर्देश

दरअसल, सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय में आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ द्वारा बुधवार को मानवाधिकार दिवस पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। जामिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बुलबुल धर जेम्स इस वेबिनार में मुख्य वक्ता थे। सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोना झरिया मिंज को वेबिनार में मुख्य अतिथि के रूप में जोड़ा गया।

इस वेबिनार में, किसी ने एक अश्लील फोटो स्क्रीन साझा की। इस मामले में वेबिनार के पूरा होने के बाद, विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने एक बैठक की और इस अश्लील कृत्य के बारे में पुलिस को एक लिखित शिकायत करने का निर्णय लिया। एसपी अंबर लकड़ा ने मीडिया को बताया कि विश्वविद्यालय से एक लिखित शिकायत मिली है। क्षेत्र के थाना प्रभारी को कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

वेबिनार के लिए बनाए गए नियम

फिलहाल, इस घटना के बाद, विश्वविद्यालय प्रबंधन ने भविष्य के वेबिनार के बारे में कई नियम और कानून निर्धारित किए हैं। नए नियम के तहत, केवल अनुसूचित सदस्य ही वेबिनार के दौरान लिंक साझा कर पाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER