Lok Sabha Election / पश्चिम बंगाल CM ममता का कांग्रेस पर नरम रुख! 5 सीटों का दिया ऑफर, लेफ्ट के लिए भी प्लान

Zoom News : Feb 05, 2024, 11:05 AM
Lok Sabha Election: आगामी लोकसभा चुनाव सिर पर हैं ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुट गई है. इस बीच इंडिया गठबंधन के लिएबड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नर्म रुख अख्तियार करते हुए कांग्रेस को पांच सीटों का ऑफर दिया है. जिस पर जल्द फैसला लिया जा सकता है. कांग्रेस और टीएमसी के बीच कई दिनों से सीटों के बंटवारे को लेकर गहमा गहमी चल रही थी.

अब खबर है कि ममता ने कांग्रेस को राज्य में पांच सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है. दोनों ही पार्टियों का मानना है कि साथ लड़ने पर कांग्रेस लेफ्ट का वोट बीजेपी को जा सकता है. ऐसे में बेहतर यही है कि केरल की तर्ज पर आपसी सहमति से आमने सामने लड़ें, जिससे बीजेपी के पक्ष में जाने वाला वोट बंट जाए.

इंडिया गठबंधन का मकसद BJP को रोकना

दरअसल इंडिया गठबंधन का अहम मकसद बीजेपी और प्रधानमंत्री की जीत की को हर हाल में रोकना है. यही वजह है कि पश्चिम बंगाल में धुर वुरोधी मनाने जाने वाले टीएम और लेफ्ट भी इंडिया गंठबधन में शामिल है. वहीं सीट शेयरिंग पर बात न बन पाने की वजह से ममता ने इंडिया गठबंधन से अलग होने का फैसला कर लिया था. लेकिन अब एक बार फिर से उन्होंने कांग्रेलस के प्रति नरम रुख अपनाया है और 5 सीटों का ऑफर दिया है.

ममता ने पहले कांग्रेस को दिया था 2 सीटों का ऑफर

इससे पहले ममता बनर्जी ने कांग्रेस से 2 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कह थी. ये वहीं दो सीटें थी जिस पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. लेकिन कांग्रेस इस बार राजी नहीं हुई. इस दौरान दोनों ही पार्टियों की तरफ से एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी भी तेज हो गई. इस बीच ममता बनर्जी ने अक्रामकता दिखाते हुए इंडिया गठबंधन से अलग होकर अकेले दम पर लोकसभा चुनाव में उतरने का फैसला किया.

कांग्रेस ने TMC को बताया गठबंधन का अहम हिस्सा

ममता बनर्जी का ये फैसला न सिर्फ इंडिया गठबंधन बल्कि कांग्रेस के लिए भी बड़ा झटका था. जिसके बाद से गठबंधन के वजूद पर भी सवाल उठने शुरू हो गए थे. हालांकि कांग्रेस की तरफ से लगातार ममता बनर्जी को लेकर नर्मी बरती जा रही थी. कांग्रेस अध्यक्ष कई बार कह चुके थे कि ममता बनर्जी गठबंधन का अम हिस्सा हैं, वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भी कहा था कि गठबंधन का मकसद बीजेपी को हराना है और वक्त आने पर सभी एक साथ हो जाएंगे, ममता भी साथ होंगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER