तकनीक / iPhone 11 सीरीज के कैमरे में ऐसा क्या है खास, तीन कैमरे से क्या-क्या होगा

AMAR UJALA : Sep 12, 2019, 03:34 PM
दुनिया में आर्थिक सुस्ती के बीच एपल कंपनी ने अपनी आईफ़ोन 11 सीरीज के iPhone, iPad और नई स्मार्ट वॉच को लॉन्च किया है। नए iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max शामिल हैं। लॉन्चिंग के दौरान एपल के सीईओ टिम कुक ने बताया कि iPhone XR साल 2018 का बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन है। फोन्स की खासियत यह बताई गई है कि इनके कैमरे एक साथ कई तरह के फॉरमैट में वीडियो (स्लोमोशन सेल्फी, लैंडस्केप सेल्फी) रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

इसके अलावा इनमें टेलीफोटो, अल्ट्रा वाइड और नया नाइट मोड भी है जिसकी मदद से कम रौशनी में भी इनके कैमरे उम्दा तस्वीरें खींच सकते हैं। इनका प्रोसेसर भी पहले के आईफोन्स के मुकाबले बढ़िया लगाए गए हैं। यानी ये फोन पहले से भी अधिक तेजी से काम करेंगे। एपल के अनुसार इनकी बैटरी भी पहले के मुकाबले बेहतर है और लॉन्च किए गए आईफोन चार या पांच घंटे ज्यादा काम करेंगे।

कैलिफोर्निया के कूपर्टीनो में हुए एक भव्य समारोह में एपल के सीईओ टीम कुक ने जब एक साथ तीन मोबाइल फोन लॉन्च किए तो उन्होंने बताया कि ये कई खूबियों के साथ एकदम नए डिजाइन में उपलब्ध है। ये फोन वाटर प्रूफ और डस्ट रेसिस्टेंट है। यानी दावा है कि पानी और धूल से इनका कुछ नहीं बिगड़ेगा। आईफोन 11 प्रो में 5.8 इंच स्क्रीन है। आईफोन 11 प्रो मैक्स में 6.5 इंच की स्क्रीन है। दोनों मोबाइल में स्क्रीन रिजॉल्यूशन 458ppi है। डिस्प्ले को सुपर रेटिना का नाम दिया गया है।

कंपनी ने आईफोन को पहली बार ट्रिपल कैमरा तकनीक के साथ उतरा है। इनमें 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा, एक 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और बेहतर जूम के लिए एक टेलीफोटो कैमरा भी है। वाइड एंगल तस्वीरें लेने की क्षमता की बदौलत अब ग्रुप सेल्फी लेने में उतनी ही दूरी से यह कैमरा पहले से अधिक लोगों को कैप्चर कर सकेगा। इसके साथ ही iPhone 11 में iPhone XR से एक घंटे ज्यादा बैटरी बैकअप भी मिलेगा। आईफोन 11 में नाइट मोड और 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से वीडियो रिकॉर्ड की सुविधा भी है। 

बीते कुछ वर्षों में मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है। डुअल कैमरे की जगह अब कंपनियां अपने स्मार्टफ़ोन में ट्रिपल कैमरा तकनीक पर काम कर रही हैं। इस तकनीक की मदद से मोबाइल फ़ोन की क्षमता और उनका प्रदर्शन बढ़ जाता है। हाई स्पीड मोनोक्रोम सेंसर और बेहतर लाइट सेंसिटिविटी तकनीक की मदद से ये ट्रिपल कैमरे कम रौशनी में भी साफ तस्वीरें खींच सकते हैं। वहीं वाइड एंगल तकनीक बैकग्राउंड की तुलना में फोटो में चेहरे को हाईलाइट करने में बेहद उपयोगी होता है।

 वैसे यह तकनीक नई नहीं है क्योंकि भारतीय बाजार में Samsung A80 और Huawei P20 Pro जैसे मोबाइल फोन में भी यह नाइट मोड तकनीक पहले से मौजूद है। नाइट मोड तकनीक में कैमरा बेहतर तस्वीरें खींचने की तकनीक मौजूद है। iPhone 11 में पहले से तेज़ फेस आईडी दी गई है. वहीं इसके प्रो मॉडल में ट्रिपल रियर कैमरा और डीप फ्यूजन कैमरा फीचर है जिसका उपयोग लो लाइट में तस्वीरें खींचने में होगा।

सबसे पहले हुवावे ट्रिपल कैमरा तकनीक के साथ आई थी। उसने अपने P20 प्रो मॉडल में इसे लगाया। इसके बाद कंपनी मेट 20, मेट 20 प्रो और मेट 20 एक्स मॉडल में भी ट्रिपल कैमरा ले कर आई।सैमसंग भी ट्रिपल कैमरा के साथ बाजार में आ चुकी है। उसने गैलेक्सी एस10+, गैलेक्सी A80 जैसे मॉडल में ट्रिपल कैमरे लगाए हैं। इसके अलावा सोनी एक्सपीरिया 1, एलजी वी50 थिन्क, शाओमी एमआई9, वीवो वी15 प्रो, ओप्पो रेनो 10एक्स जूम, रेडमी के20 प्रो भी ट्रिपल कैमरे के साथ बाजार में उतर चुके हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER