टेक एंड गैजेट्स / वॉट्सऐप ने भारत में अक्टूबर में 20 लाख से अधिक अकाउंट्स किए बैन

मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने अपनी हालिया अनुपालन रिपोर्ट में बताया है कि कंपनी ने भारत में अक्टूबर-2021 में 20.7 लाख अकाउंट्स बैन किए। अधिकतर अकाउंट्स नुकसान पहुंचाने वाले व्यवहार को रोकने के लिए लगे टेक्नोलॉजी टूल्स के आधार पर बैन किए गए और कुछ यूज़र की शिकायतों के आधार पर भी बैन किए गए।

Whatsapp Action on 20 Lakhs Account: व्हाट्सएप ने इस साल अक्टूबर में 20 लाख से ज्यादा भारतीय खातों पर रोक लगा दी, जबकि इस दौरान उसे 500 शिकायतें मिलीं. मैसेजिंग सेवा ऐप ने अपनी अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी. अपनी नयी रिपोर्ट में कंपनी ने कहा कि इस अवधि के दौरान व्हाट्सएप पर 20,69,000 भारतीय खातों पर रोक लगायी गई. 

इसमें कहा गया कि भारतीय खाते की पहचान +91 फोन नंबर से जुड़ी होती है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, 'व्हाट्सएप, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच अभद्र भाषा के इस्तेमाल को रोकने में सबसे आगे रही है. वर्षों से, हमने अपने उपयोगकर्ताओं को इस मंच पर सुरक्षित रखने के लिए लगातार कृत्रिम मेधा और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों एवं प्रक्रियाओं में निवेश किया है.'

उन्होंने कहा कि आईटी नियम 2021 का पालन करते हुए कंपनी ने अपनी पांचवीं मासिक रिपोर्ट जारी की है. प्रवक्ता ने कहा कि इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गयी संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ मैसेजिंग सेवा मंच पर अभद्र भाषा के इस्तेमाल को रोकने के लिए कंपनी द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी शामिल है. 

फेसबुक ने अक्टूबर में 1.88 करोड़ सामग्रियों पर ‘कार्रवाई’ की

वहीं, सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी मेटा ने अक्टूबर के दौरान भारत में 13 उल्लंघन श्रेणियों में फेसबुक पर 1.88 करोड़ से अधिक सामग्रियों पर ‘कार्रवाई’ की. कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी. कंपनी की मासिक अनुपालन रिपोर्ट में साझा किए गए ब्योरे के अनुसार, फेसबुक के तस्वीरें साझा करने के मंच इंस्टाग्राम ने माह के दौरान 12 श्रेणियों में 30 लाख से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की. 

इस साल की शुरुआत में लागू हुए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत बड़े डिजिटल मंचों (50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है. इस रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होता है.

इसमें स्वचालित माध्यम से निगरानी के जरिए हटाई गई सामग्री का विवरण भी शामिल है. फेसबुक ने सितंबर में 10 श्रेणियों में 2.69 करोड़ से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की थी, जबकि इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के दौरान नौ श्रेणियों में 32 लाख से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की थी. मेटा ने कहा कि एक से 31 अक्टूबर के बीच फेसबुक को अपनी भारतीय शिकायत प्रणाली के माध्यम से 686 रिपोर्ट मिलीं. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘इन रिपोर्टों में से हमने उपयोगकर्ताओं को 497 मामलों में उनके मुद्दों को हल करने का ‘समाधान’ उपलब्ध कराया.’