Technical / मेट्रो वालों के हो गए मज़े, टिकट, कार्ड टॉपअप, ट्रेन शेड्यूल, रूट मैप, ये सबकुछ अब WhatsApp पर

Zoom News : Feb 23, 2023, 05:19 PM
नई दिल्ली. वॉट्सऐप (WhatsApp) पर आपको कई फीचर्स मिलते हैं. अब ये सिर्फ इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप नहीं है बल्कि आप इस पर कॉलिंग और पेमेंट भी कर सकते हैं. अब आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल मेट्रो टिकट खरीदने या रिचार्ज करने में भी कर सकते हैं. हालांकि ये सर्विस देश के 4 शहरों में शुरू हुई है.

मेटा के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप (WhatsApp Business) ने वॉट्सऐप चैटबॉट के लिए विभिन्न भारतीय शहरों के मेट्रो रेल सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ हाथ मिलाया है. इसका मतलब है कि यूजर घर बैठे वॉट्सऐप चैटबॉट (WhatsApp Chatbot) के माध्यम से मेट्रो की कई सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

इन 4 शहरों में मिलेंगी सुविधाएं

वॉट्सऐप चैटबॉट की सेवाएं बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और पुणे मेट्रो के यात्रियों के लिए उपलब्ध हैं. इस सेवा का उपयोग करके लोग अपने मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं, खरीद सकते हैं, कैंसिल कर सकते हैं या टॉप-अप कर सकते हैं. इसके अलावा यात्री ट्रेन टाइम टेबल, रूट मैप, किराया और अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं.

मेट्रो सेवाएं अब वॉट्सऐप पर इंटीग्रेटेड

वॉट्सऐप इंडिया के बिजनेस मैनेजिंग डायरेक्टर रवि गर्ग ने कहा कि भारत की डिजिटल क्रांति अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सुरक्षित, स्मार्ट और अधिक सुविधाजनक बना रही है. हमें गर्व है कि कई शहरों में भारत की विश्व स्तरीय मेट्रो सेवाएं अब वॉट्सऐप पर इंटीग्रेटेड हैं. हमें अन्य शहरों को सपोर्ट करने और मेट्रो यात्रियों के जीवन को आसान बनाने के लिए वॉट्सऐप पर ट्रेन ट्रांजिट को डिजिटाइज करने में मदद करने में खुशी होगी.

मेट्रो सेवाओं के लिए वॉट्सऐप चैटबॉट का इस्तेमाल कैसे करें

बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और पुणे में यूजर्स बॉट के साथ स्थानीय भाषा या अंग्रेजी में चैट कर सकता है. उदाहरण के लिए, बेंगलुरु में चैटबॉट को एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को https://wa.me/+918105556677 लिंक पर क्लिक करना होगा और ‘Hi’ लिखकर मैसेज भेजना होगा. बॉट एक्टिवेट होने के बाद आप ई-टिकट बुक करने के लिए इससे एक यूआरएल प्राप्त कर सकते हैं. मुंबई में ई-टिकट को ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन (AFC) गेट पर वेरिफाइड करना होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER