Technical / वॉट्सऐप चैटिंग का मजा होगा दोगुना, अभी ट्राई करें ये कमाल की सीक्रेट ट्रिक्स

Zoom News : Sep 02, 2022, 01:20 PM
Technical | WhatsApp, यूजर्स की चैटिंग को मजेदार बनाने के लिए नए-नए फीचर ऑफर करता है। वॉट्सऐप चैटिंग का मजा तब और बढ़ जाता है, जब हमें इसकी कुछ सीक्रेट ट्रिक्स के बारे में पता हो। यहां हम आपको वॉट्सऐप की कुछ कमाल की सीक्रेट ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं। इन ट्रिक्स की मदद से आप वॉट्सऐप पर भी हाई-क्वॉलिटी फोटो शेयर कर सकेंगे। इसके अलावा यहां हम आपको डिसअपियरिंग मेसेज का डिफॉल्ट टाइमर सेट करने और खास चैट या ग्रुप का होम स्क्रीन शॉर्टकट क्रिएट करने का तरीका भी बताएंगे।  

वॉट्सऐप में ऐसे शेयर करें हाई क्वॉलिटी फोटो

वॉट्सऐप में फोटो शेयर करते वक्त उसकी क्वॉलिटी काफी गिर जाती है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं, तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। वॉट्सऐप पर हाई-क्वॉलिटी फोटो शेयर करने के लिए आपको सेटिंग्स में छोटा सा बदलाव करना होगा। सबसे पहले वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज ऐंड डेटा ऑप्शन में नीचे दिए गए फोटो अपलोड क्वॉलिटी पर टैप करें। यहां आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। इनमें से आपको Best Quality को सेलेक्ट करना है। अगर आप फोटो को उसके एकदम ओरिजिनल क्वॉलिटी के साथ सेंड करना चाहते हैं, तो आपको इमेज डॉक्युमेंट्स के तौर पर ही सेंड करना होगा। 

डिसअपियरिंग मेसेज के लिए सेट करें डिफॉल्ट टाइमर

वॉट्सऐप का डिसअपियरिंग मेसेज फीचर बड़े काम का है। इस फीचर की मदद से सेंड किया गया मेसेज रिसीविर के चैट से सेट टाइम लिमिट के बाद ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाता है। इसके लिए आपको वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट्स में दिए गए प्रिवेसी ऑप्शन पर टैप करें और डिफॉल्ट मेसेज टाइमर को सेलेक्ट करें। यहां आपको मेसेज के ऑटोमैटिकली डिलीट होने के लिए 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन का ऑप्शन मिलेगा। यहां से आप अपनी जरूरत के अनुसार एक ऑप्शन सेलेक्ट करने डिसअपियरिंग मेसेज की टाइम लिमिट को सेट कर सकते हैं। 

होम स्क्रीन पर क्रिएट करें चैट या ग्रुप का शॉर्टकट

अगर आप किसी ग्रुप या कॉन्टैक्ट के साथ सबसे ज्यादा चैटिंग करते हैं, तो इसके लिए आप अपने फोन की होम स्क्रीन पर एक शॉर्टकट क्रिएट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको मेसेज देखने या रिप्लाई करने के लिए बार-बार वॉट्सऐप ऐप में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सबसे पहले जिस चैट या ग्रुप का आप होम स्क्रीन पर शॉर्टकट क्रिएट करना चाहते हैं उसमें जाएं। यहां आपको ऊपर राइट साइड में दिए गए तीन डॉट पर टैप करके 'more' ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। यहां आपको सबसे नीचे Add to Shortcut का ऑप्शन दिख जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER