Technical / WhatsApp पर छुपाना चाहते हैं अपनी पर्सनल चैट तो यूज करें ये ट्रिक

Zoom News : Jun 23, 2021, 12:20 PM
Technical | अगर आप किसी से पर्सनल बातें WhatsApp पर करते हैं और अपनी चैट पूरी दुनिया से छुपाना कहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। बता दें कि WhatsApp में कई ऐसे फीचर्स मौजूद हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। आज हम आपको एक ऐसे फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको ओन कर आपके मेसेज बिना डिलीट करें खुद गायब होने लगेगा। WhatsApp ने इस फीचर को डिसअपीयरिंग मेसेज फीचर (Disappearing Messages Feature) नाम दिया हुआ है। ऐसे में इस फीचर का आपको फायदा ये होगा की कोई दूसरा व्यक्ति कभी आपका फोन चेक करेगा तो उसे चैट बॉक्स में कोई मेसेज दिखाई नहीं देगा, यानी की आपकी पर्सनल बातें कोई नहीं पढ़ पाएगा। 

ऐसे काम करता है ये फीचर 

आप WhatsApp पर ‘गायब होने वाले मेसेज’ मोड को ऑन करके गायब होने वाले मेसेज भेज सकते हैं। यह मोड ऑन होने के बाद चैट में भेजे गए मेसेज 7 दिन बाद गायब हो जाएँगे। चैट में मौजदू मीडिया फाइल्स, ऑडियो फाइल्स और अन्य कंटेंट ऑटोमैटिक गायब हो जाएंगे। ये नया फीचर पर्सनल चैट और ग्रुप चैट दोनों के लिए अवेलेबल है। आप जो ऑप्शन चुनेंगे उसका असर चैट के सभी मेसेजेस पर पड़ेगा। बता दें कि इस फ़ीचर को ऑन करने से पहले भेजे गए या मिले मेसेज गायब नहीं होंगे।

ऐसे अपने फोन में ओन करें Disappearing Messages Feature

स्टेप 1: सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करें।

स्टेप 2: इसके बाद जिस कॉन्टैक्ट के लिए डिसअपीयरिंग मेसेज फीचर ऑन करना चाहते हैं, उस कॉन्टैक्ट को सिलेक्ट कर ओपन करें।

स्टेप 3: सबसे ऊपर दिखाई दे रहे कॉन्टैक्ट के नाम पर क्लिक करें।

स्टेप 4: नाम पर क्लिक करते ही कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन खुल जाएंगी। यह आपको डिसअपीयरिंग मेसेज फीचर दिख जाएंगे, जो ठीक इनक्रिप्शन के ऊपर है। इसे ऑन करें।

स्टेप 5: ऑप्शन को ऑन करने के बाद डिसअपीयरिंग मेसेज फीचर एक्टिवेट हो जाएगा। अब मेसेज -मीडिया फाइल्स भेजने के 7 दिन बाद यह खुद-ब-खुद चैट से डिलीट हो जाएंगी। इसे डिएक्टिवेट करने के लिए इसी प्रोसेस को फॉलो कर ऑफ पर क्लिक करें।

ऐसे बंद करें Disappearing Messages Feature

चैट कर रहे दोनों यूज़र्स में से कोई भी यह मोड किसी भी समय बंद कर सकता है। यह मोड बंद करने के बाद चैट में भेजे गए मेसेज गायब नहीं होंगे। ऐसे ऑफ करें इस फीचर को: 

>> WhatsApp चैट खोलें।

>> कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करें।

>> गायब होने वाले मेसेज पर टैप करें।

>> अगर पूछा जाए, तो जारी रखें पर टैप करें।

>> ऑफ़ करें को चुनें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER