IND vs ENG / टीम इंडिया की प्लेइंग XI में बुमराह के बाहर होने पर कौन होगा शामिल?

Zoom News : Feb 21, 2024, 07:00 AM
IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड की टीम का नया ठिकाना अब रांची है. इसी शहर में 23 फरवरी से दोनों टीमों के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट मैच खेला जाएगा. अब तक खेले 3 टेस्ट में बढ़त 2-1 से भारतीय टीम के पास है. इस लीड के साथ रांची टेस्ट में खेलने उतरने वाली टीम इंडिया के अंदर एक बड़ा बदलाव देखने मिल सकता है. ये बदलाव जसप्रीत बुमराह के तौर पर हो सकता है. खबर है कि बुमराह को रांची टेस्ट में आराम दिया जा सकता है. अब अगर ऐसा है तो फिर उनकी जगह खेलेगा कौन?

सवाल बड़ा है क्योंकि बुमराह की जगह को भरना किसी के लिए भी आसान नहीं है. इसके भी कई वजह हैं. एक तो बुमराह टीम के सीनियर प्लेयर हैं. उनके पास जो अनुभव है वो दूसरों के पास नहीं है. और फिर मौजूदा सीरीज में वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी है. अब तक खेले 3 मैचों में बुमराह 17 विकेट चटका चुके हैं. लेकिन, अगर वर्कलोड मैनेज करना है तो आराम तो देना होगा. और, अगर ऐसा हुआ तो फिर रांची टेस्ट की प्लेइंग XI में कौन उनकी जगह लेगा?

बुमराह अगर रांची में नहीं खेले तो विकल्प होंगे ये चार!

टीम इंडिया के पास विकल्प के तौर पर ऐसे 4 खिलाड़ी हैं, जो प्लेइंग XI में बुमराह की जगह ले सकते हैं? उन खिलाड़ियों में मुकेश कुमार, आकाशदीप, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल का नाम है. अब ये टीम मैनेजमेंट को फैसला करना है कि वो किसे मौका देता है. वैसे ये फैसला बहुत हद तक कंडीशन और टीम की कॉम्बिनेशन पर भी निर्भर करेगा.

रांची में पेसर लेगा जगह या स्पिनर?

बात अगर मुकेश कुमार की करें तो इन्हें विशाखापट्टनम में खेले दूसरे टेस्ट के बाद टीम से रिलीज कर रणजी खेलने भेज दिया गया था. और, रणजी में जाकर इन्होंने जो किया उससे बिहार की टीम को घुटने पर आना पड़ा. मुकेश कुमार ने कोलकाता में खेले बिहार के खिलाफ रणजी मैच में बंगाल के लिए अकेले ही 10 विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में 4 विकेट जबकि दूसरी पारी में 6 विकेट झटके.

आकाशदीप पहली बार टीम इंडिया का हिस्सा बने है. ये भी बंगाल से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलते हैं. 27 साल के इस खिलाड़ी ने अब तक 30 फर्स्ट क्लास मैचों में 23.58 की औसत से 104 विकेट लिए हैं. आकाशदीप को अगर मौका मिला तो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वो तीसरे भारतीय खिलाड़ी होंगे, जो डेब्यू करते दिखेंगे.

अगर रांची की पिच में टर्न हुई मतलब वो स्पिन की मददगार निकली तो फिर टीम मैनेजमेंट पेस के विकल्प को साइड कर बुमराह की जगह एक और स्पिनर के साथ मैदान पर उतरने की सोच सकता है. और, अगर ऐसा हुआ तो फिर वॉशिंगटन सुंदर या फिर अक्षर पटेल में से कोई एक खेल सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER