IPL / कौन सी टीम किसके खिलाफ खेलेगी आईपीएल 2021 प्लेऑफ्स में?

Zoom News : Oct 09, 2021, 11:11 AM
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2021 की प्लेऑफ की चार टीमें तय हो गई हैं। शुक्रवार को मुंबई इंडियंस के सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 236 रनों का लक्ष्य रखा था। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे हैदराबाद को 170 से अधिक रन से हराना था। तभी उसका रनरेट कोलकाता नाइट राइडर्स से बेहतर हो पाता। दोनों टीमों के 14 अंक हैं। लेकिन कोलकाता की रनरेट +0.587 था और इससे बेहतर करने के लिए मुंबई को विशाल जीत की जरूरत थी।

मुंबई की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। उसके बल्लेबाज इसी इरादे से उतरे थे। उन्होंने पहले ओवर से ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने सिर्फ 16 गेंदों पर हाफ सेंचुरी पूरी की। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने भी कमाल का खेल दिखाया।

मुंबई के लिए मैच की शुरुआत अच्छी हुई। अगर वह बाद में बल्लेबाजी करती तो वह पहले ही प्लेऑफ से बाहर हो जाती हालांकि पहले बल्लेबाजी करके उसके पास अधिक मौका था। उसके बल्लेबाजों ने इसके लिए भरपूर प्रयास भी किया और नौ विकेट पर 235 रन का बड़ा स्कोर बनाया।

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मुंबई को चाहिए था कि वह हैदराबाद को 65 या उससे कम पर रोक ले। यह बहुत मुश्किल टारगेट था। हालांकि उसके गेंदबाजों ने प्रयास किया लेकिन वह ऐसा कर नहीं सके। इसके साथ ही प्लेऑफ की तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम चोटी पर रही जबकि चेन्नई सुपर किंग्स दूसरे और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम तीसरे स्थान पर रही। गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद कोलकाता की टीम ने चौथे स्थान का अपना जो दावा मजबूत किया था वह कायम रहा।

टॉप 2 में रहने वाली टीमों को फाइनल में पहुंचने का एक अधिक मौका मिलता है। इन दोनों के पहले पहला क्वॉलिफायर होता है जिसे जीतने वाली टीम सीधा फाइनल में पहुंच जाती है। इसके बाद एलिमिनेटर मुकाबला होता है जो तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें खेलती हैं। इसमें हारने वाली टीम का सफर समाप्त हो जाता है वहीं जीतने वाली टीम पहले क्वॉलिफायर में हारने वाली टीम से दूसरे क्वॉलिफायर में खेलती है। यहां जीतने वाली टीम फाइनल में जाती है जहां वह पहले क्वॉलिफायर की विजेता टीम से खेलती है।

कैसे होंगे प्लेऑफ के मुकाबले

पहला क्वॉलिफायर, 10 अक्टूबर (दुबई) - दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स

एलिमिनेटर, 11 अक्टूबर (शारजाह)- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स

दूसरा क्वॉलिफायर, 13 अक्टूबर (शारजाह) - एलिमिनेटर की विजेता और पहले क्वॉलिफायर में हारी टीम के बीच

फाइनल, 15 अक्टूबर (दुबई)- पहले क्वॉलिफायर की विजेता और दूसरे क्वॉलिफायर की विजेता टीम के बीच

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER