स्विट्जरलैंड / किसके हैं डेढ़ करोड़ के ये सोने के बिस्किट? ट्रेन में मिले पर लेने कोई नहीं आया

AajTak : Jun 19, 2020, 04:06 PM
स्विट्जरलैंड: लोग ट्रेन में कई बार सामान भूल जाते हैं। लेकिन कभी ऐसा सुनने में नहीं आता कि ट्रेन में कोई गोल्ड बार यानी सोने के बिस्किट छोड़ दे। ऐसा हुआ है। किसी ने ट्रेन में अपने डेढ़ करोड़ के सोने के बिस्किट छोड़ दिए हैं। अब उस देश का प्रशासन कह रहा है कि जिसका है आकर ले जाए। लेकिन कोई उसे लेने नहीं जा रहा है।

सीएनएन ने एक रिपोर्ट दी है कि स्विट्जरलैंड के उत्तरी कस्बे सेंट गैलेन में एक ट्रेन में रेलवे अथॉ़रिटी के अधिकारियों को 191,000 डॉलर्स यानी डेढ़ करोड़ रुपये के सोने के बिस्किट मिले हैं। ये घटना पिछले साल अक्टूबर की है लेकिन इसकी रिपोर्ट अभी हाल ही में सीएनएन ने की।

स्विट्जरलैंड के ल्यूसर्न शहर के अधिकारियों ने कहा कि अक्टूबर से लेकर अब तक इतने दिन बीत गए हैं लेकिन इस करोड़ों रुपयों के सोने के बिस्किटों को लेने कोई नहीं आया है। 

इसके बाद ल्यूसर्न शहर के प्रशासन ने घोषणा की है कि ये सोना जिसका है, आकर ले जाए। उस शख्स के पास सिर्फ पांच साल तक ही इस सोने को वापस लेने का मौका है। इसके बाद इस सोने से उस संबंधित व्यक्ति का स्वामित्व खत्म हो जाएगा। 

ल्यूसर्न शहर के प्रवक्ता ने नाम ने बताने की शर्त पर बताया कि पुलिस और प्रशासन के पास कुछ लोगों ने पूछताछ की है। लेकिन, अभी तक इसे कोई लेने नहीं आया। इसलिए हमें ये भी शक है कि कहीं ये सोना अवैध न हो। कहीं स्मग्लिंग तो नहीं हो रही है। 

समस्या ये है कि अक्टूबर से अब तक कुल मिलाकर 9 महीने बीत चुके हैं लेकिन करीब 1।45 करोड़ रुपये के सोने के बिस्किटों को लेने अब तक कोई नहीं आया। 

इससे पहले भी ऐसी घटना घट चुकी है। 2017 में 500 यूरो के नोटों से कई रेस्टोरेंट्स के टॉयलेट जाम कर दिए गए थे।। ये किसने किया, कब किया और कैसे किया आज तक किसी को पता नहीं चल पाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER