कोरोना वायरस / पहली बार भारत में मिले कोविड-19 वैरिएंट का स्विट्ज़रलैंड में सामने आया पहला मामला

Zoom News : Apr 25, 2021, 10:01 AM
बर्न: भारत में जहां कोरोना के मामले आए दिन लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं वहीं अब इसके वेरिएंट विदेशों में भी पहुंचने लगे हैं। जानकारी के मुताबिक स्विट्जरलैंड में  भारतीय कोविड वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है जिसके बाद सख्ती बढ़ा दी गई है। 

स्विट्जरलैंड के लोक स्वास्थ्य प्राधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह व्यक्ति देश के एक एयरपोर्ट से आया है। 

कई देशों ने लगाई भारतीय उड़ानों पर रोक

इस बीच ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और यूएई समेत कई देशों ने कोरोना संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए विमानों की आवाजाही रोक दी है। बता दें कि भारत इस वक्त कोरोना संक्रमण की दूसरी और पाकिस्तान तीसरी लहर से जूझ रहा है। 

सिंगापुर : सात दिन का अतिरिक्त क्वारंटीन

सिंगापुर ने भारत गए लोगों पर प्रतिबंध लगाने के अलावा भारत की यात्रा कर चुके और बृहस्पतिवार रात 11.59 बजे तक 14 दिन की घर में रहने की अवधि पूरी नहीं करने वाले लोगों को भी उनके निवास स्थानों के बजाय निर्धारित केंद्रों पर क्वारंटीन रहने को कहा है। यह क्वारंटीन अवधि सात दिन की होगी। ऐसे लोगों को तीन बार पीसीआर जांच करानी होगी। 

कनाडा : उड़ानों से पहुंचे लोग ज्यादा संक्रमित

कनाडा में भारत से आने वाली उड़ानें देश के हवाई यातायात का करीब पांचवां हिस्सा होती हैं। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री पैटी हज्दू ने कहा कि उड़ानों के जरिये भारत से कनाडा पहुंचने वाले आधे लोग बड़ी तादाद में संक्रमित पाए गए हैं। जबकि पाक से आने वाले हवाई यात्रियों के पॉजिटिव होने की संख्या भी अधिक है, इसलिए उड़ानों पर रोक लगाना सही कदम है।

ब्रिटेन में भारतीय यात्रियों के लिए ‘रेड लिस्ट’ पाबंदी शुरू

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के भारतीय स्वरूप से जुड़े 55 और मामले पाए जाने के बाद भारत से आने वाले यात्रियों के लिए शुक्रवार से ‘रेड लिस्ट’ कोविड-19 यात्रा प्रतिबंध शुरू हो गए हैं। इन प्रतिबंधों के तहत भारत से लोगों के ब्रिटेन आने पर रोक है और नई दिल्ली से अपने देश लौट रहे ब्रिटिश तथा आयरिश नागरिकों के लिए होटल में दस दिन तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य है। ब्रिटेन ने ‘रेड लिस्ट’ श्रेणी के यात्रा प्रतिबंधों में 40 देशों को शामिल किया है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER