Special / भुरभुरी मिट्टी में दफनाए जा रहे हैं सफेद अंडरवियर, मिट्टी की होगी जांच

Zoom News : Apr 17, 2021, 03:09 PM
जिनेवा: अगर आपसे कोई कहे कि किसी कपड़े को जमीन के नीचे दबाना है। आप पूछेंगे, कि उससे क्या होगा? है न? लेकिन स्विट्जरलैंड में एक, दो, दस या बीस नहीं, बल्कि दो हजार अंडरवेयर जमीन में गाड़े जा रहे हैं। और ऐसा वैज्ञानिकों के कहने के बाद किया जा रहा है। 

स्विट्जरलैंड में मिट्टी की जांच

जी हां, स्विट्जरलैंड में मिट्टी की गुणवत्ता जांचने के लिए वैज्ञानिकों के कहने पर दो हजार अंडरवियर मिट्टी में गाड़े जा रहे हैं। इसमें उन्होंने खेत और बागों के मालिकों की मदद ली है। दरअसल, ऐसी जांच स्विट्जरलैंड की अनुसंधान संस्थान एग्रोस्कोप की तरफ से हो रहा है, जिसमें लो लोगों के पास दो जोड़े अंडरवियर मिट्टी में दफनाने के लिए भेज रही है। 

फोटोग्राफी भी होगी

एग्रोस्कोप बाद में इन अंडरवियर्स को निकालेगा। उसकी फोटोग्राफी कराएगा और अपनी जांच के बाद ये आंकड़ा देगा कि जिस जगह वो खास अंडरवियर जमीन में गड़ा था, वो जमीन कितनी उपजाऊं है। 

मिट्टी की जांच ही एकमात्र लक्ष्य

वैज्ञानिक इस बात पर नजर रखेंगे कि इतने समय तक जमीन के अंदर पड़े रहने के बाद उस कपड़े पर क्या असर पड़ा। क्या कपड़े पर वैक्टीरिया या अन्य छोटे जीवाणुओं का हमला हुआ? इसमें कपड़ा कितना नष्ट हुआ। अगर कपड़ा ज्यादा नष्ट हुआ होगा, इसका मतलब है कि वहां की जमीन उपजाऊं है और उस मिट्टी में पर्याप्त तत्व मौजूद हैं। 

डिजिटल तरीके से होगी जांच

एग्रोस्कोप की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस प्रयोग में शामिल होने वाले किसान और बागों के मालिक टी बैग्स को भी मिट्टी में दबाएंगे। ताकि उन दोनों की तुलना की जा सके। वैज्ञानिक इसके साथ ही मिट्टी के सैंपल भी अपने साथ ले जाएंगे। इस दौरान करीब एक महीने तक ये अंडरवियर मिट्टी में दबे रहेंगे। और उसके बाद इनका डिजिटली विश्लेषण भी किया जाएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER