Delhi Election Results 2020 / राजधानी में किसका राज, पता चलेगा आज, सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू

Live Hindustan : Feb 11, 2020, 06:45 AM
नई दिल्ली | बीते 8 फरवरी को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुए थे। इसके नतीजे आज घोषित किए जाएंगे जिसके लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। मतों की गिनती के मद्देनजर केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। दिल्ली में कुल 21 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि 33 मतगणना पर्यवेक्षकों सहित लगभग 2,600 कर्मचारी मतगणना में शामिल होंगे। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि प्रत्येक केंद्र पर मतगणना होने तक कम से कम 500 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती होगी। यहां हम आपको दिल्ली चुनाव में मतदान और काउंटिंग से जुड़ी 5 बड़ी बातें बताने जा रहे हैं।

62.59 फीसद लोगों ने किया मतदान

मतदान में 62.59 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह 2015 के आंकड़े से पांच फीसदी कम है। इस चुनाव में 1.47 करोड़ वोटर्स थे, जिसमें से 66.8 लाख महिलाएं और 81.05 लाख पुरुष मतदाता थे। इसके अलावा 869 थर्ड जेंडर वोटर्स थे। दिल्ली की सभी 70 सीटों पर कुल 672 उम्मीदवार चुनाव में उतरे हैं जिनमें 593 पुरूष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इन 70 सीटों में 12 सीटें एससी के लिए आरक्षित थीं।

सबसे पहले पोस्टर बैलेट की गिनती

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू की जाएगी उसके बाद ईवीएम की गिनती शुरू होगी। विशेष सीईओ सतनाम सिंह ने कहा है कि ईवीएम बिल्कुल सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि हर चीज के लिए प्रोटोकॉल निर्धारित है। हर स्तर पर उम्मीदवार और पार्टियां इसमें शामिल हैं ताकि सब कुछ पारदर्शी हो।

एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की वापसी

वहीं वोटिंग खत्म होने के बाद शनिवार शाम आए एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है। हालांकि बीजेपी ने जीत का दावा किया है। एग्जिट पोल देखकर उत्साहित आम आदमी पार्टी अपने पिछले चुनाव के नतीजों को दोहराना चाहेगी। वहीं, बीजेपी दो दशक से ज्यादा समय बाद सत्ता में वापसी की राह देख रही हैं। वहीं, कांग्रेस भी वापसी की कोशिश में है। पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 70 में से 67 सीटें मिली थीं। तीन सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। कांग्रेस को एक भी सीट हासिल नहीं हुई थी।

केंद्र के भीतर जाने वाले सामानों की होगी स्कैनिंग

मतगणना को देखते हुए केंद्रों पर किसी भी एक्सेसरी, स्टेशनरी, उपकरण, कंप्यूटर, जलपान को अंदर ले जाने की जरूरत पड़ती है तो किसी भी संभावित खतरे से बचने के लिए उसको स्कैन किया जाए। इसके अलावा हर स्ट्रांगरूम के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। इन कैमरों की लाइव फीड उम्मीदवारों और उनके राजनीतिक एजेंटों को दिया गया है।

इन रास्तों से बचकर निकलें आज

दिल्ली में हुए चुनाव की आज यानी मंगलवार सुबह से मतगणना होगी तो सभी 21 गणना केंद्रों के आसपास की सुरक्षा को लेकर की गई तैयारियों के कारण पांच सौ मीटर पहले से ही आम यातायात पर रोक लगा दी जाएगी। इस कारण मुख्य रुप से पूर्वी दिल्ली के सीडब्लूजी स्पोर्ट्स काम्पलैक्स, द्वारका सेक्टर-9 स्थित आईआईटी, सेक्टर-6 के एससीईआरटी, सीरीफोर्ट इलाके के जीजाबाई इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूटस, साकेत स्थित वीर चंदर सिंह गवरनमेंट सर्वोदय बाल विद्यालय सहित गोल मार्केट, महारानी बाग, ओखला फेज-3, शास्त्री पार्क, नंद नगरी, धीरपुर, नंदनगरी, घेवरा, मंगोलपुरी, पीतमपुरा, नरेला, बवाना, रोहिणी व भारत नगर इलाके में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर सुबह से ही केंद्र के 500 मीटर की दूरी पर यातायात को रोक दिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER