Republic Day 2024 / जो बाइडेन भारत में गणतंत्र दिवस पर क्यों नहीं आ रहे? ये रहीं वो 3 वजहें

Zoom News : Dec 17, 2023, 09:25 AM
Republic Day 2024: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले महीने गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) समारोह में शामिल नहीं होंगे. जी-20 की बैठक के दौरान पीएम मोदी ने बाइडेन को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का न्योता दिया था. अब सवाल यह उठ रहा है कि आखिर पीएम मोदी की ओर से न्योता दिए जाने के बाद भी जो बाइडेन ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने से क्यों इनकार कर दिया है?

भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने सितंबर में बताया था कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को अगले साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का न्योता दिया है. बताया जा रहा है कि बाइडेन प्रशासन ने भारत को बता दिया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे. बाइडेन का भारत नहीं आने के पीछे मुख्य रूप से तीन वजहें सामने आई हैं.

बाइडेन का भारत नहीं आने का पहला कारण

जो बाइडेन का गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं होने के पीछे अमेरिकी राष्ट्रपति के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन को भी जिम्मेदार माना जा रहा है. बाइडेन का यह संबोधन 30 जनवरी से पहले होने की संभावना है. इसलिए उन्होंने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने से मना कर दिया है. बाइडेन के लिए यह संबोधन इसलिए भी काफी अहम है क्योंकि इसके बाद उनको चुनाव में जाना है और 2025 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है. पिछले साल यह संबोधन 9 फरवरी को हुआ था.

अमेरिका राष्ट्रपति का भारत नहीं आने का दूसरा कारण

अमेरिका राष्ट्रपति के भारत नहीं आने के पीछे दूसरी वजह अगले महीने होने वाले क्वाड सम्मेलन का स्थगित हो जाना बताया जा रहा है. क्वाड में भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत शामिल हैं. अगले महीने होने वाले क्वाड सम्मेलन को इसलिए स्थगित कर दिया गया क्योंकि जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि जिस समय क्वाड सम्मेलन होना था उस समय जापान में संसद का डाइट सत्र चलेगा. ऐसे में इस सत्र में जापानी प्रधानमंत्री की मौजूदगी जरूरी होती है.

तीसरा कारण

जनवरी के आखिरी हफ्ते में होने वाले क्वाड सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज भी शामिल नहीं हो पाते. इसलिए क्योंकि 26 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय दिवस पड़ता है. इसके बाद जो तारीख बच रही थी वो अमेरिकी राष्ट्रपति के स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन के आसपास पड़ रही थी. इसलिए बाइडेन ने भारत दौरे से पीछे हटने का फैसला किया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER