IND vs SL / टीम इंडिया में होगी अश्विन की वापसी? कप्तान रोहित ने किया बड़ा इशारा

Zoom News : Nov 02, 2023, 09:00 AM
IND vs SL: भारतीय क्रिकेट टीम लगातार चौथे वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने के करीब है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में अभी तक अपने सभी 6 मैच जीत लिये हैं. अब गुरुवार 2 नवंबर को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में भारतीय टीम का सामना श्रीलंका से होगा. उम्मीद तो यही है कि टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना लेगी लेकिन नजरें इस बात पर रहेंगी कि इस जीत को हासिल करने के लिए क्या कप्तान रोहित प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करेंगे. मैच से एक दिन पहले रोहित ने जो कहा, उससे कुछ स्पष्ट संकेत नहीं मिले हैं.

वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया से जैसे प्रदर्शन की उम्मीद हर भारतीय फैन कर रहा था, अभी तक बिल्कुल वही देखने को मिला है. अगर कोई ज्यादा बारीकी से टीम इंडिया के वर्ल्ड कप और उससे पहले के प्रदर्शन को देखे, तो ये कहना भी गलत नहीं होगा कि कप्तान रोहित शर्मा की टीम ने उम्मीद से बेहतर ही किया है. जिस भी खिलाड़ी को मौका मिला है, उसने किसी न किसी वक्त पर अपनी भूमिका निभाई है. श्रीलंका के खिलाफ भी ऐसा ही कुछ देखने की उम्मीद होगी.

श्रेयस को बरकरार रखेंगे रोहित?

सवाल हालांकि यही है कि इस मैच की प्लेइंग इलेवन में मौका आखिर किसे मिलेगा? जाहिर तौर पर 11 खिलाड़ियों में से कम से कम 9 खिलाड़ी वही रहेंगे, बस एक या दो स्थानों में बदलाव हो सकता है. सबसे पहले तो ये साफ हो चुका है का ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या अभी भी बाहर हैं. ऐसे में सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद शमी का खेलना तय है.

नजरें श्रेयस अय्यर पर रहेंगी जो एक पारी को छोड़कर नाकाम ही रहे हैं और खास तौर पर शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ कमजोरी परेशान करने वाली रही है. ऐसे में उनकी जगह इशान किशन को आजमाने का विकल्प टीम के पास है. हालांकि, जिस अप्रोच के साथ टीम मैनेजमेंट चल रहा है, उसे देखकर तो यही लगता है कि अय्यर को एक मौका और मिलेगा.

तीन पेसर या अश्विन की वापसी?

अब बात गेंदबाजी की. टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में कम से कम तीन तेज गेंदबाजों का इस्तेमाल किया है. जब तक हार्दिक पंड्या फिट थे, तब उनको मिलाकर 4 पेसर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में थे. हार्दिक फिलहाल नहीं हैं और इसलिए पिछले 2 मैचों में तीन ही तेज गेंदबाज रहे हैं. फिर मुंबई की मददगार पिच को देखते हुए भी 3 पेसरों को ही उतारे जाने की संभावना है. मैच से एक दिन पहले कप्तान रोहित ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी कहा कि सभी गेंदबाज एकदम फिट हैं और कोई भी इस वक्त रेस्ट नहीं करना चाहता. इससे तो लगता है कि बदलाव की उम्मीद नहीं है.

हालांकि सवाल इस बात को लेकर बना हुआ है कि क्या दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका मिलेगा? स्पिन-ऑलराउंडर अश्विन को सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में मौका मिला था, जिसमें उन्हें 2 विकेट मिले थे. उसके बाद से ही टीम सिर्फ कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी के साथ मैदान पर उतरी है. मुंबई में भी यही जारी रहने की संभावना है. रोहित ने हालांकि कुछ भी साफ नहीं कहा और बस इतना इशारा किया कि जरूरत पड़ने पर तीन स्पिनरों और 2 पेसरों के साथ भी टीम इंडिया उतर सकती है. रोहित ने स्वीकार किया कि स्पिनरों ने बीच के ओवरों में रनों पर लगाम लगाने में मदद की है और ऐसे में ये विकल्प हमेशा खुला रहेगा.

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER